कचरा प्रबंधन की नयी उम्मीद , उत्तरी दिल्ली महापौर ने किया कूड़ा निस्तारण मशीन का उद्घाटन

दिल्ली दर्पण टीवी

दिल्ली। दिल्ली में कूड़ा निस्तारण के बड़ी चिंता और चुनौती रही है। दिल्ली में शून्य कचरा प्रबंधन को लेकर कई योजनाएं आईं और कई प्रयाश हुयी लेकिन इसमें आशातीत सफतला नहीं मिली। लेकिन अब नार्थ दिल्ली नगर निगम ने फिर एक प्रयाश किया है नार्थ दिल्ली मेयर आदेश गुप्ता ने शंकर रोड पर स्थित ढलाव घर पर कूड़ा निस्तारण मशीन का उद्घाटन किया है।

महापौर आदेश कुमार गुप्ता ने कहा इस मशीन को 15 दिनों के ट्रायल पर  चलाया जाएगा।  इस मशीन की खासियत यह है की इस मशीन को चलने के लिए न तो किसी प्रकार के ईंधन की जरूरत है और न ही कूड़े को अलग अलग करने की जरूरत है। कम्पनी का दावा है की सभी प्रकार के कूड़े के जहरीले और खतरनाक कूड़े ,जिसका निस्तारण मुश्किल होता है इस मशीन के जरिए उसका निस्तारण आसानी से किया जा सकता है।

महापौर ने बताया कि यह मशीन एक टन पूरे कूड़े को संसाधित कर केवल 3 किलोग्राम राख बचेगी। इससे पुनर्चक्रित  हुए कूड़े का इस्तेमाल आय बढ़ाने वाले स्रोतों में भी किया जा सकेगा। इस मशीन का रख-रखाव शून्य के बराबर है और इसका जीवनकाल 10 साल से भी अधिक है।

महापौर ने कहा कि कूड़ा निस्तारण मशीन कूड़े को राख में बदल देती है जिसका प्रयोग उवर्रक के रूप में और ईंट बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही इससे निर्मित टार का इस्तेमाल सड़क निर्माण में किया जा सके।

उम्मीद यह मशीन अपने प्रयोगिक चरण में सफल होगी और आने वाले समय में इस तरह की तकनीक से दिल्ली में कचरा प्रबंधन में के मील का पत्थर साबित होगी।

टिप्पणियाँ
Loading...