Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeअन्यमहिला मण्डल पंजाबी बाग का करवाचौथ व दिवाली उत्सव

महिला मण्डल पंजाबी बाग का करवाचौथ व दिवाली उत्सव

महिला मण्डल पंजाबी बाग के द्वारा मंगलवार 23 अक्टूबर को वजीरपुर के मोजिएक सैन्डोज में करवाचौथ और दिवाली उत्सव के तहत सुंदर नाटिका का मंचन किया। मंचन का विषय था नारी तेरे रूप अनेक । जिसमें नारी के जिन रूपों का वर्णन किया गया वो अद्वितीय था। इस नाट्य प्रस्तुति में करीब 60 महिलाओं ने अपने शानदार अभिनय से वहां बैठे सभी लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम की खास बात ये भी थी कि जो महिलाएं इस नाटक का मंचन कर रही थीं वो कोई अभिनेत्री नहीं थी बल्कि इस के लिए इन महिलाओं में कड़ी मेहनत कर रिहर्स्सल किया और उसको मंच पर वो रूप प्रदान किया जिसको देखने के बाद कार्यक्रम स्थल पर पिन ड्रॉप साइलेंट हो गया और लोग एक टक हो इस मंचन में ऐसे खो गए कि उनको समय का पता ही नहीं चला। इस नाटक के मंचन में 20 से लेकर 70 साल तक की सभी उम्र की महिलाओं ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया और साफ कर दिया कि महिलाएं कोई भी काम पूरी पर्फेक्शन के साथ करने में सक्षम होती हैं और इनका मुकाबला कोई भई नहीं कर सकता।

घंटे तक चले इस नाटक की भव्यता और लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि दर्शक जहां बैठे थे वो देर तक वहीं बैठे रहे और अपनी जगह से हिले तक नहीं । इस नाटक को जहां एक तरफ महिलाओं के अभिनय ने जीवंत कर दितया तो वहीं नाटक के प्रणेता हरिवंशराय पंण्डित के योगदान को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता जिन्होंने इतिहास के महासागर से वीरांगनाओं की गाथा के मोती चुन-चुन कर एक सूत्र में बांधा और दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया। इस नाटक की शुरआत हुई वैदिक काल से जिसमें माँ गंगा के पृथ्वी पर आगमन, सत्यवान सावित्री कथा, आधुनिक युग की नारी, लक्ष्मण की पत्नि उर्मिला का देवी सीता के साथ सवांद, रानी कैकई की कथा, द्रोपदी की महागाथा, महाभारत के शिखन्डी पात्र की कहानी, रानी पद्मिनी की वीरगाथा, झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई की वीर गाथा, से लेकर प्रतिभा देवी सिंह पाटिल तक की कहानियों को मंच पर जीवंत सा कर दिया।

महिला मण्डल पंजाबी बाग अपने भव्य आयोजनों के लिए जाना जाता है। इसकी संस्थापक अध्यक्ष मीना गुप्ता का कहना था कि मण्डल अपने ऐतिहासिक आयोजनों के लिए प्रसिद्ध है और ये मण्डल हमेशा कुछ नया करने में विश्वास रखता है।

वीओ- कार्यक्रम में रैम्प पर भारतीय नारी की खूबसूरती का नजारा भी दिखा जिसमें सुंदर सांस्कृतिक परिधानों में महिलाओं ने कैट वॉकर कर अपनी शालीन खूबसूरती का जलवा दिखाया।

शानदार नाटक के मंचन के साथ कार्यक्रम स्थल पर लजीज खाने के स्टाल्स भी लगे थे जिसके जायके का स्वाद सभी ने खूब उठाया। साथ इस कार्यक्रम में सदस्यों के लिए लकी ड्रॉ भी निकाले गए और साथ कराव चौथ के रिटर्न गिप्ट भी बाटें गए। कुछ भी महिला मण्डल का का इस बार का ये आयोजन एक यादगार आयोजन जिसकी जितनी सराहना की जाए वो कम ही है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments