अच्छाई भी, सच्चाई भी

Chhath 2018 – Wazirpur से देखिए छठ महापर्व की अद्भूत झलकियां

छठ पर्व के लिए दिल्ली में पूर्वांचलियों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार ने कई छट घाटों की व्यवस्था की गई जहां पर छठ महावर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हर घाट को सुंदर बनाने के लिये इलाके के निगम पार्षद से लेकर आम आदमी पार्टी के विधायक तक सभी पूरे जोश में दिखे जिसका परिणाम ये हुा कि दिल्ली में इस बार हजारों की संख्या में छठ पूजा के लिए घाट बन कर तैयार हुए और हर घाट पूर्वांचलियों की आस्था और पूजा का केन्द्र बने इन सभी घाटों में भारी संख्या में लोगों की भीड़ एकत्रित हुई। घाटों पर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिये श्रद्धालूऔं ने जहां छठ घाटों पर पिंडी बनाई वहीं आयोजन कमेटी के सदस्य भी पूरी आस्था के साथ साफ-सफाई में जुटेरहे। कुछ ऐसा ही नाजारा दिल्ली के प्रेमबाड़ी पुल पर बने छट घाट पर भी देखने को मिला । जहाँलोगों के लिये हर सुविधा और साफ सफाई युक्त घाट बनाया गया। जहाँ हजारों की संख्या में अर्घ्य देनें पहुंचे लोग घाट को देख कर काफी खुश दिखे । इस घाट को पुर्वांचलियों के लिये तैयार करने का पूरा श्रेय इलाके के निमग पार्षद विकास गोयल को जाता है जिन्होंने दिन रात यहां की तैयारियों का जायजा लेकर इस छट घाट को लोगों के लिये इस काबिल बनाया कि पूजा करने में श्रद्धालुओ को किसी असुविधा का सामना ना करना पड़े। आम आदमी पार्टी से चाँदनी चौक लोकसभा प्रभारी पंकज गुप्ता ने बताया कि वो पूर्वांचल के सभी लोगों को दिल्ली में वो सुविधा देना चाहते हैं कि उन्हें घर से दूर होने पर भी पूजा करने में कोई कमी महसूस ना हो-

 

प्रेमवाड़ी पुल के पास बने इस छट घाट पर सास्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें मंच पर भक्ति और उल्लास से सराबोर दृश्य देखने को मिले । पंकज गप्ता विकास गोयल और आम आदमी पार्टी से क्षेत्र के विधायक राजेश गुप्ता ने भी इस छठ घाट पर इस उत्सव में हिस्सा लिया और भक्ति के रंग में रगे दिखे- (मंच पर खड़े हो कर ताली बजाते दृश्य) राजेश गुप्ता ने बताया कि छठ घाट पर सारी तैयारियाँ बहुत ही सुंदर तरीके की गई हैं और वजीरपुर क्षेत्र में किसी छठ घाट पर इतनी बड़ी दातात में श्रद्धालुओं को देख कर खुश दिके।

 

इस छठ घाट को इतना भव्य रूप देने के लिए क्षेत्र के निगम पार्षद विकास गोयल की मेहनत रंग लाई और घाट पर इतनी बड़ी संख्या में एकत्रित श्रद्धालुओं को देक वो भी खुश दिखाई दिए। साथ ही विकास गोयल ने सभी को छठ पर्व सभी लोगों शुभकामनाएं भी दीं-

 

दिल्ली दर्पण टीवी ने जब छठ घाट पर पूजा कर रहे कुछ पूर्वांचलियों से बात की तो उनके जवाब से साफ था कि वो इस छठघाट की व्यवस्था से काफी संतुष्ट हैं और श्रद्धालुओं ने इस के लिए दिल्ली सरकार और क्षेत्र की आम आदमी पर्टी के सभी नेताओं और पदाधिकारियों का आभार प्रकट किया।

र्वांचलियों के हितों को भी वो गम्भीरता से लेती दिख रही है। इस लिए वो हर उस मौके पर पूर्वांचल वासियों के साथ दिखती है जब उनको साशन प्रशान की जरूरत होती है। इस बार के छठ पर्व पर बनाए गए छठ घाटों से निश्चित ही सभी पूर्वांचली खुश तो जरूर होंगे और ये अनुभव जरूर कर रहे होंगे कि कोई तो सरकार है जो उनकी आस्था का इतना गम्भीरता के साथ खयाल रखी है।

 

 

टिप्पणियाँ
Loading...