रोहिणी में हुआ मतदाता जागरुकता अभियान, स्कूली बच्चों ने Marathon के माध्यम से बताया मतदान का महत्व #election2019

0

मतदान न केवल आपका कर्तव्य बल्कि आपका अधिकार भी है,-ज्यादा से ज्यादा लोग अपने कर्तव्य का पालन और अधिकार का इस्तेमाल करें , इसी सन्देश के साथ ये सैकड़ों बच्चे रोहिणी के सडकों पर दौड़ लगा रहे है। दिल्ली जैसे शहर में भी हर बार करीब 30 से 40 प्रतिशत लोग इसमे शामिल नहीं होते। इससे हर चुनाव में लोकतंत्र ही हार जाता है। लेकिन इस बार इस महायज्ञ में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करने के लिए प्रशासन हर मुमकीन उपाय करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में नार्थ वेस्ट जिला प्रशासन लगातार लोगों को ऐसे आयोजनों के जरिये जागरूक करने में लगा हुआ है ।

इस मैराथन में इलाके के करीब एक दर्जन स्कूलों के करीब एक हज़ार से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया। एक ड्रेस पहले जब ये बच्चे रोहिणी की सडकों पर दौड़ लगते दिखे तो नज़र बेहद खूबसूरत था। बच्चे इस बात से खुश थे कि एक तो उन्हें क्लासरूम के बंद कमरों से बाहर सड़क पर जाने का मौका मिला तो वहीं अपने से बड़ों को मतदान का ज्ञान देने का सुअवसर भी। कुछ बच्चे तो इस लिए भी रोमांचित थे क्योंकि अगले साल से वे भी मतदान कर पाएंगे।

इस मैराथन में इलाके के एसडीएम और प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल थे। देर शाम तक ड्यूटी के बाद इतनी सुबह -इस मैराथन में शामिल होकर ये लोकतंत्र के सबसे बड़ी उत्सवको सफलता पूर्वक मानाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे है। इनका कहना है की ये बच्चे ही इनके ब्रैंड अम्बेसडर है। प्रशासन के ऐसे ही पहल का नतीजा है कि हर चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन जरूरत है कि इस जागरूकता को और बढ़ाया जाए और 90 प्रतिशत से ऊपर लाया जाए।

टिप्पणियाँ
Loading...