रोहिणी के DPS स्कूल के बच्चों ने सिखाई सफाईगीरी…

DPS स्कूल के रोहिणी ब्रांच के है , जो सफाई को लेकर अपने अभियान सफाइनामा के तहत लोगो को समझाने की कोशिश कर रहे है की अपने आस पास कूड़ा फ़ैलाने से सबसे ज्यादा परेशानी किसी को होगी तो वो हम ही होंगे । सफाइनामा अभियान को लीड कर रही DPS स्कूल की छात्रा  इशिता राणा ने बताया कि अपने ही स्कूल के आसपास स्थानीय लोगो द्वारा कूड़ा फैकने को उन्होंने देखा तो उनको समझ आया की MCD या सरकार को शिकायत करने से पहले लोगो को ही जागरूक करना पड़ेगा । बस तभी से ये सभी बच्चे जुट गए सफाइनामा अभियान से।

समाज के बड़े लोगों को यह बड़ी बात समझाने के लिए बच्चो ने बड़ों वाली हरकत की। नुक्कड़ नाटक  किया तो वहीं कजरारे कजरारे गाने को कचरा रे कचरा रे की पैरोडी बना कर सबको उनसे जुड़ने को मजबूर कर दिया ।अभियान को देखने पहुंचे डॉ। नवीन राणा और डॉ। ज्योत्स्ना राणा ने भी लोगो को सलाह व् बच्चो को अपनी शुभकामनाये दी ।

कहते हैं कि समाज को बदलना है तो बच्चों को बदलना शुरू कर दो। बच्चो ने बताया कि इस अभियान के लिए उनको स्कूल व् पेरेंट्स का काफी सपोर्ट मिला , और बाकि संस्थाए जैसे की रॉबिनहुड आर्मी ने भी उनको सहयोग किया, इस अभियान से बच्चों ने यह भी बताया, आप जो कूड़ा या प्लास्टिक सड़क पर फैक देते है वही प्लास्टिक सड़क पर घूम रही गाये भी कहती है , और अगर वो यही सब खाएंगी तो दूध भी वैसा ही देंगी।

 

टिप्पणियाँ
Loading...