इस बार बढ़ेगा मतदान का प्रतिशत, अधिकारियों की नई पहल

0

लोकतंत्र के महापर्व में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें और अपने अधिकार का इस्तेमाल कर प्रजातंत्र को और मजबूत करें, इसे लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय पिछले एक डेढ़ महीने से इलाके में अलग अलग समूहों के साथ जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है। इसी के तहत मंगलवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सफाई कर्मचारियों का महासम्मेलन बुलाया गया। जहां मतदान के नियमों को समझाने के लिए सांप सीढ़ी और लूडो का भी बेहतरीन इस्तेमाल किया गया। यहां इन्हें कैप और टीशर्ट भी दिया गया।

मतदान की शपथ लेते ये नगर निगम के सफाई कर्मी हैं जो कल से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय की मानें तो इससे पहले कॉलेज के युवाओं समेत कई वर्गों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें जनता काफी उत्साह से जुड़ती रही है। इसके अलावा मतदान के प्रति जनता का रुझान बढ़ाने के लिए मतदान केंद्रों पर ठंडे पानी की व्यवस्था, धूप से बचने के लिए शेड, वाल ऑफ डेमोक्रेसी और सेल्फी पॉइंट भी बनाए जाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय का लक्ष्य है कि इस बार इस क्षेत्र में मतदान 75 प्रतिशत से ऊपर हो।

जिला निर्वाचन कार्यालय की उम्मीदों के अनुसार मतदान 75 प्रतिशत से ज्यादा होगा या नहीं ये तो आने वाले 12 मई को ही पता चगेगा, लेकिन मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने का जितना प्रयास प्रशासन ने किया है वो निश्चय ही सराहनीय है।

टिप्पणियाँ
Loading...