डीईआरसी ने फिक्स चार्ज में की भारी कटौती

0

 दिल्ली वालो के लिए बड़ी खबर आ रही है।  दिल्ली में बिजली की दरों को नियंत्रित करने वाली दिल्ली इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन यानि डीईआरसी ने राजधानी में बिजली के फिक्स चार्ज में भारी कटौती की है।  इससे फिक्स चार्ज अब पहले जैसे ही हो जाएंगे।  बता दें कि डीईआरसी ने पिछले वर्ष फ़रवरी में फिक्स चार्ज की दरों को ढाई से साढ़े छह प्रतिशत तक बढ़ा दिया था। 


फ़िस्क़ चार्ज में कटौती को इस प्रकार समझा जा सकता है कि अब 2 किलो वाट तक के बिजली कनेक्शन पर 20 रुपये प्रति किलो वाट, 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन पर 50 रुपये प्रति किलो वाट, 5 किलोवाट से लेकर 15 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन पर 100 रुपये प्रति किलो वाट फिक्स चार्ज देना होगा।


पहले 2 किलो वाट तक 125 रुपए, 2 से 5 किलो वाट तक 140 रुपए और 5 से 15 किलो वाट तक 175 रुपए फिक्स चार्ज चुकाने होते हैं. इस हिसाब से इसमें बड़ी कटौती कर दिल्ली सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. दिल्ली में पिछले साल फरवरी महीने में फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी की गई थी. इसका विरोध बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने किया था. दिल्ली कांग्रेस ने कहा था कि फिक्स चार्ज की आड़ में केजरीवाल सरकार ने बिजली कंपनियों को 5 हजार करोड़ का मुनाफा दिया है. इससे केजरीवाल सरकार की हो रही किरकिरी को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इसके लिए  (डीईआरसी) को जिम्मेदार ठहराया था 

टिप्पणियाँ
Loading...