Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeअन्यडोमेस्टिक फ्लाइट पकड़नी है तो अब तीन घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट

डोमेस्टिक फ्लाइट पकड़नी है तो अब तीन घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के एक अच्छी खबर नहीं है। आगामी 10 से  30 अगस्त तक आपको देश के  किसी भी एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने के लिए 45 मिनट के बजाए तीन घंटे पहले जाना होगा।  वहीँ इंटर नेशनल फ्लाइट के लिए 4 घंटे पहले पहुंचना होगा। नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) का कहना है कि ऐसा जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान बौखलाहट को देखते हुए किया गया है।  इस अतिरिक्त समय में एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों और कर्मचारियों की वाहन समेत गहन जाँच की जाएगी।  इस दौरान एयरपोर्ट पर विजिटर पास भी नहीं मिलेंगे।  

 BCAS का कहना है कि पाकिस्तान की बौखलाहट को देखते हुए देश के सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस दौरान एयरपोर्ट की परिधि में आने वाली सभी गाड़ियों की जांच होगी. चाहे वह पार्किंग में हो, टर्मिनल के बाहर हों या पिक-ड्रॉप सर्विस में लगी हों. इसी तरह सभी यात्रियों की एयरपोर्ट में घुसने से लेकर विमान में चढ़ने तक बेहद गहन जांच होगी. इतना नहीं, 30 अगस्त तक एयरपोर्ट पर विजिटर पास नहीं मिलेंगे. ब्यूरो ने विजिटर्स की एंट्री बंद कर दी है. BCAS का कहना है कि इस दौरान सिर्फ यात्रियों की ही जांच नहीं होगी, बल्कि पायलट, क्रू स्टाफ, ग्राउंड स्टाफ समेत एयरपोर्ट के सभी कर्मचारियों की जांच की जाएगी. साथ ही यह भी देखा जाएगा कि इनमें से किसी ने शराब तो नहीं पी है. इन सबका ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट होगा. जबकि, अभी तक सिर्फ पायलट और केबिन क्रू ही इस प्रक्रिया से गुजरते थे.

होगा लाइसेंस रद्द   

    BCAS ने कहा है कि जो भी ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में शराब पिया हुआ पकड़ा जाएगा, उसके खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अगर वह पायलट हुआ तो उसका लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. जो कर्मचारी बगैर लाइसेंस काम करते हैं उन्हें अस्थायी या स्थायी रूप से नौकरी से निकाला जा सकता है.

ड्रोन से होगी निगरानी 

      नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने हवाई अड्डों को यह भी निर्देश दिया है कि एयरपोर्ट पर ड्रोन, मॉडल और माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट पर निगरानी रखें. सभी एयरपोर्ट क्विक रिएक्शन टीम को तैनात रखें. इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट के पार्किंग एरिया के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं. यह सारे नियम तब तक लागू रहेंगे, जब तक ब्यूरो अगला आदेश न दे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments