11000 हॉटस्पॉट से दिल्ली को मिलेगी फ्री वाई फाई

नई दिल्ली ,  चुनावी साल में राजधानी को  फ्री वाई फाई देने वाले आम आदमी पार्टी के चुनावी वायदे के पूरे होने के आसार बढ़ गए हैं।  दिल्ली  मुख्यमंत्री रविन्द केजरीवाल ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता कर इसकी जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में 2 महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। पहला सभी विधानसभाओं में लग रहे 2000 सीसीटीवी कैमरों की संख्या को दोगुना करना और दूसरा फ्री वाई फाई देना। उनका कहना है की फ्री वाई फाई देने के लिए  प्रदेश भर में कुल 11 हजार जगहों पर फ्री वाई-फाई लगाए जाएंगे। इसके लिए सितंबर से हॉटस्पॉट लगाने का काम शुरू होगा और लोगों को दिसंबर तक फ्री वाई-फाई मिलने लगेगा। वाई-फाई की स्पीड 50 एमबीपीएस रहेगी। इस प्रोजेक्ट में 99.5 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।

 मिलेगा 15 जीबी डाटा

जानकारी के अनुसार इसके तहत लोगों को एक महीने में 15 जीबी डाटा मिलेगा। इस डाटा को लोग चाहें तो एक दिन में खर्च कर सकते हैं या पूरे महीने में खर्च कर सकते हैं। महीना पूरा होने से पहले डाटा खत्म होने की स्थिति में लोगों को अगले महीने का इंतजार करना पड़ेगा। वह उस महीने फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

एक  विधानसभा में  100 हॉटस्पॉट

अरविन्द केजरीवाल के मुताबिक सरकार की योजना हर विधानसभा में 100 हॉटस्पॉट बनाने की है। इस लिहाज से 70 विधानसभाओं में 7,000 हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। इसके अलावा 4,000 बस स्टैंड पर भी फ्री वाई-फाई सुविधा दी जाएगी। इस योजना के तहत वाई-फाई कनेक्टिविटी 50-60 मीटर के दायरे में होगी। पहले चरण में बस स्टैंड पर हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। दूसरे चरण में विधानसभाओं में वाई-फाई लगेंगे। विधानसभा क्षेत्रों में पार्क, मार्केट व अन्य सार्वजनिक जगहों को वाई-फाई के लिए चुना जाएगा।

एक ही करना होगा लॉग-इन

दिल्ली में कहीं भी फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए लोगों पहली बार करते समय वन-टाइम पासवर्ड मिलेगा। एक बार लॉगिन करने के बाद उन्हें बार-बार लॉग-इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक बार लॉग-इन करने के बाद लोग उसी आईडी से कभी भी वाई-फाई चला सकेंगे। साथ ही एक हॉटस्पॉट पर एक बार में 150 लोग फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद जैसे ही लोग वाई-फाई से कनेक्ट करेंगे, तो कतार में सबसे आगे लगे व्यक्ति का कनेक्शन कट जाएगा।

टिप्पणियाँ
Loading...