हरियाणा में नहीं लग पा रही बाल श्रम पर रोक

0

हरियाणा में बाल श्रम  के मामले  लगातार सामने आ रहे हैं।ताजा मामला फरीदाबाद की डबुआ कॉलोनी से सामने आया है । जहां पर पढ़ने वाले हाथों में किताब की जगह हाथों में लोहे के नट बोल्ट दिखाई दे रहे हैं। जो इस बात को साबित करता है की देश से बाल श्रम को रोकना आसान नहीं है। वो भी तब जब हमारे देश में बाल श्रम कराना कानूनन अपराध है इसके बावजूद भी छोटे-छोटे बच्चों से बाल श्रम कराया जा रहा है लोगों को नातो खाकी का खौफ है ना कानून की कोई परवाह है।

क्राइम ब्रांच के अधिकारी की माने तो उनके पास  चाइल्ड हेल्पलाइन से उनके पास एक कॉल आई जिसमें बताया गया की डबुआ कॉलोनी में कुछ बच्चों से बाल श्रम कराया जा रहा है जिस पर एक्शन लेते हुए वे लोग वहां पहुंचे तो देखा की कुछ बच्चे वर्कशॉप में बाल श्रम कर रहे हैं। इन बच्चों की उम्र लगभग 10 से 12 साल बताई जा रही है। इन बच्चों में एक बच्ची भी शामिल थी। पूरे मामले पर कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ बाल श्रम कानून के तहत FIR दर्ज कर ली गई है और बच्चों को रेस्क्यू कर लिया गया है|

क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने रेस्क्यू किये गये सभी बच्चों के माता-पिता और शहर वासियों से प्रार्थना की आप लोगों को अगर कहीं भी कोई भी बच्चा बाल मजदूरी करता दिखाई दे तो  उनकी सूचना 109 पर कॉल दें.. ताकि उन बच्चों को रेस्क्यू किया जा सके ..  और उन्हें पढ़ाया लिखाया जा सके ।

टिप्पणियाँ
Loading...