Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeअन्य‘नीम’ एक...चमत्कार अनेक !

‘नीम’ एक…चमत्कार अनेक !

– ख़ुशबू शर्मा, दिल्ली दर्पण टीवी

हम अकसर प्रकृति से बाहर अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं. लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि हमारी प्रकृति में ही ऐसी अनेकों चीज़ें हैं…जिनका ना केवल औषधीय महत्व है, बल्कि धार्मिक दृष्टि से भी वो बेहद लाभदायी हैं. हमारी प्रकृति का एक ऐसा ही अजूबा है नीम. जिसके हमारे जीवन में चमत्कारी उपयोग हैं…

  1. शनि और केतु की समस्या को करता है दूर

ज्योतिष शास्त्र में नीम के पेड़ का बड़ा महत्व है. अपने घर में नीम का पेड़ लगाने से शनि और केतु…इन दोनों ग्रहों की शांति होती है. नीम की लकड़ी से हवन करने से शनि और इसके पत्तों को जल में डालकर स्नान करने से केतु के दुष्प्रभाव ख़त्म होते हैं.

  • बरसती है हनुमान जी की कृपा

नीम के पेड़ की पूजा करने से हनुमानजी की कृपा होती है. घर या कार्यस्थल पर नीम का पेड़ लगाने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मकता दूर होती है.

  • पितृ दोष से मिलती है मुक्ति

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के दक्षिणी हिस्से में नीम का पेड़ लगाने से हमारी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. कहते हैं कि नीम में दैवीय शक्तियां वास करती हैं. इसका पेड़ लगाने से पितरों की भी कृपा होती है और पितृ दोष शांत होता है.

  • त्वचा बनती है चमकदार

कुंभ और मकर राशि वालों या वो व्यक्ति जिनका जन्म उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में हुआ है…उनके लिए नीम का पेड़ लगाना बेहद शुभ होता है.  वास्तु के अनुसार नीम की लकड़ी से बने पलंग पर सोने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं.

  • नीम की माला पहनकर देखें चमत्कार

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति नीम की लकड़ी की माला धारण करते हैं, उन पर शनि मेहरबान होते हैं.  ऐसे लोग शनि की दशा में भी शुभ फल प्राप्त करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments