मंगोल पूरी – बम्ब ब्लास्ट की खबर से मचा हडकमंप  

मुकेश राणा -दिल्ली दर्पण टीवी

 दिल्ली के राजपार्क थाना इलाके में बनी मशहूर कतरन मार्किट में बम ब्लास्ट की खबर से इलाके में मचा अफरा तफरी का माहौल, स्थानीय लोगो और मार्किट में आये दूसरे लोगो मे मची भगदड़, पुलिस, कैट्स एम्बुलेंस, दमकल समेत बम स्क्वाड की टीमें पहुँची मौके पर, हादसे में घायल हुए लोगो अस्पताल में कराया गया भर्ती, बम ब्लास्ट के हादसे को लेकर की गई थी मॉक ड्रिल।

शुक्रवार को दिल्ली के मंगोलपूरी में कई दशकों से बनी कतरन मार्किट में बम ब्लास्ट की खबर जंगल मे आग की तरह फैल गयी जिसके बाद कतरन मार्केट में बम ब्लास्ट की कॉल के बाद हड़कंप ओर अफरातफरी मच गई ,,हालात ऐसे जिसने भी देखा होश उड़ गए। सड़क पर घायल पड़े लोगों को जिसने भी देखा उसके होश फाख्ता हो गए,। आपको बता दे की ये कोई बॉम्ब ब्लास्ट नहीं दरसल ये एक मोक ड्रिल थी ,,,यानी आपदा के समय होने वाले परेशानियों से निबटने का अभ्यास,,,ताकि वास्तव में यदि कभी भविष्य में ऐसी कोई ऐसी दुर्घटना या हादसा हो तो पुलिस, दमकल, एम्बुलेंस समेत तमाम आपदा विभाग किस तरह से स्थिति को हैंडल करेगे,,इसी का जायजा लेने के लिए राजपर्क थाना क्षेत्र के मंगोल पूरी स्थित कतरन मार्केट में के मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी।

हालांकि इस वजह से कतरन मार्किट के दुकानदारों ओर वहाँ आये लोगो को थोड़ी परेशानी तो हुई लेकिन इस ड्रिल की वहाँ लोगो ने वीडियो बनाकर व्हाट्सएप पर वायरल कर दी और लोगो के अफवाह भी फेल गयी कि मंगोलपूरी कतरन मार्किट में बम ब्लास्ट हो गया है। और लोगो मे ने भी दे देना दन मॉक ड्रिल की वीडियो को आगे जस की तस फॉरवर्ड कर दिया लेकिन देर से ही सही लोगो को आखिरकार इस ड्रिल की सच्चाई पता चल ही गयी कि ये महज एक मॉक ड्रिल थी।

बरहाल बम ब्लास्ट की कॉल चलते ही पुलिस और राजपार्क थाना अध्य्क्ष समेत अन्य आलाधिकारी भी मौके पर पहुँचे। ओर दमकल, कैट्स एम्बुलेंस भी मौके पर आई। अब इस तरह की ड्रिल का समय समय पर हों बहुत जरूरी है ताकि प्रशासन को आणि ख़ामियों का पता चल सके और फिर उसमें सुधार किया जा सके।

टिप्पणियाँ
Loading...