Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यआदर्श नगर में पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थियों की दिवाली। राम मंदिर की...

आदर्श नगर में पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थियों की दिवाली। राम मंदिर की ख़ुशी में जलाएं दिये |

देश में दिवाली जैसा माहौल
पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थियों ने बनायीं दिवाली

संजय सिंह , दिल्ली दर्पण टीवी

नॉर्थवेस्ट दिल्ली, अयोध्या नगरी में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान श्रीराम के मंदिर का शिलान्यास किया । जिससे देश मे दिवाली का त्योहार के जैसा माहौल एक बार फिर से हो गया । वैसे तो अभी दिवाली आने में समय है, लेकिन भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखने के साथ ही  लोगों ने अपने घरों में दीए जलाकर एकता का परिचय दिया । आदर्श नगर इलाके की पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी बस्ती में शरणार्थियों ने अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखने की खुशी में हजारों दीए जलाए और प्रधानमंत्री का भी धन्यवाद किया । अब ये लोग सरकार के इस काम से बहुत खुश नजर आ रहे हैं ।

आदर्श नगर इलाके की पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी बस्ती में करीब 300 परिवारों ने हजारों दीए जलाकर दिवाली मनाई और कहा कि देश में अब दो बार दिवाली मनेगी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक कार्य किया है । जिस पर सभी हिंदुओं को गर्व करना चाहिए । सरकार के इस काम से ये लोग बहुत  खुश नजर आ रहे हैं और भगवान श्री राम के भजन कीर्तन भी ढोलक बजा कर रहे हैं । साथ ही हनुमान जी की आरती भी यह लोग बड़ी खुशी के साथ कर रहे हैं । लेकिन इन सब के बावजूद अपने लिए कुछ मूलभूत सुविधाओं की मांग भी कर रहे हैं । सरकार ने इन्हें नागरिकता तो दे दी लेकिन उसके बाद बुनियादी सुविधाओं का अभाव है । जिसके लिए केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों से मांग कर रहे हैं ।

हालांकि विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी कपिल खन्ना का कहना है कि सरकार ने इन्हें नागरिकता देखकर बहुत अच्छा काम किया है । अब ये सभी पाकिस्तान से आये हिन्दू परिवास्त भारत के नागरिक हैं । आगे का जिम्मा दिल्ली सरकार का है कि इन लोगों को रहने के लिए बस्ती में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाए । ये लोग साल 2014 में पाकिस्तान से भारत आए थे । जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन लोगों को नागरिकता दिलाने का कार्य किया और उसके बाद से लगातार यह दिल्ली सरकार से बुनियादी सुविधाओं के लिए मांग कर रहे हैं ।

श्री राम मंदिर निर्माण के अवसर पर यह लोग दिए जलाकर दिवाली जैसे हर्षोल्लास के त्यौहार का अनुभव तो कर रहे हैं और हजारों दीए जलाकर खुशी भी मना रहे हैं । लेकिन इन लोगों के घरों में खुद अंधेरा है, जिसको दूर करने की गुजारिश यह सरकार से कर रहे हैं । सरकार अब इन लोगों की मांग पर ध्यान दें, ताकि इन लोगों के घरों में भी उजाला हो सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments