Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeअन्यनार्थ दिल्ली -टाटा पावर की स्वतंत्रता दिवस और राखी पर सलाह ,बिजली के तारों- इंस्टालेशन...

नार्थ दिल्ली -टाटा पावर की स्वतंत्रता दिवस और राखी पर सलाह ,बिजली के तारों- इंस्टालेशन के पास पतंगबाजी न करें। 

-मन्नत, दिल्ली दर्पण

टाटा पावर -डीडीएल ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन पर पतंगबाजी के शौकीन लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है कि वे बिजली के तारों और अन्य इंस्टालेशन के आस पास पतंगबाजी न करें। टाटा पावर ने चेतावनी देते हुए कहा है की ऐसा करना बड़ी दुर्घटना की वजह बन सकता है। इसकी वजह से बिजली सप्लाई में भी बढ़ा उत्पन्न होती है। टाटा पावर ने यह सलाह देते हुए कहा है की इस मौसम में पतंग उड़ने का चलन है।

पतंगबाजी में उपयोग माझां मेटल कोटेड होता है जो बिजली का सुचालक होता है। यही वजह है की हर साल इस मौसम में लापरवाही के चलते हर साल दुर्घटनाएँ होती है जिसके वजह से बिजली नेटवर्क को नुक्सान होता है और बिजली आपूर्ति में बाधा पहुँचती है। एक अनुमान के अनुसार एक 33/66  केबी ओवर हेड लाइन ट्रिप होने पर एक क्षेत्र के करीब 10000 और 11 केवी लाइन ट्रिप होने पर 2500 से अधिक निवासियों की बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है। कोविड के चलते हॉस्पिटल और जरूरी सेवाओं को बाधा रहित बिजली आपूर्ति होना बहुत जरूरी है। 

टाटा पावर प्रवक्ता ने मेटल कोटेड माझें के खतरे के बारें में बताते हुए कहा की हर साल इस मांझे की वजह से दुपहिया वाहन चालकों के साथ भी दुर्घटनाएँ सामने आती रही है जिसके चलते सरकार ने इस माझें के उपयोग को प्रतिबंधित  भी

किया है। टाटा पावर की सलाह, पतंगबाजी के दौरान रखें इन बातों का विशेष ध्यान :-
1 -बिजली की तारों के निकट पतंग न उड़ाएं 2 -बिजली की तारों में उलझी डोर या पतंग को न छुएं 3 -पतंग की मेटेलिक डोर ( माझां ) बिजली के तारों से बिना छुए भी जान लेवा हो सकता है। 4 -केवल सूती धागे यह किसी प्राकृतिक फाइबर का उपयोग करें जो धातु या कांच के टुकडों से मुक्त हो। 5 -बिजली से जुड़े किसी भी प्रकार की सहायता के लिए ग्राहक सेवा केंद्र 19124 पर सम्पर्क

करें। उपरोक्त सलाह और चेतावनी के साथ साथ टाटा पावर डीडीएल ने सभी को स्वतंत्रता दिवस , रक्षा बन्धन , ईद और कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments