Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यसीएम अरविंद केजरीवाल के आदेश पर बिजली के फिक्स्ड चार्ज में मिली...

सीएम अरविंद केजरीवाल के आदेश पर बिजली के फिक्स्ड चार्ज में मिली 50 प्रतिशत की छूट |

अंशुल त्यागी, दिल्ली दर्पण टीवी

नई दिल्ली, 10 सितंबर, 2020| दिल्ली के विद्युत मंत्री सतेंद्र जैन से बवाना, नरेला, कीर्ति नगर के होटल, गेस्ट हाउस, जिम और औद्योगिक क्षेत्रों के एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस दौरान एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के औद्योगिक व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर बिजली के निर्धारित शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट देने के लिए दिल्ली सरकार और मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए आभार जताया। दिल्ली के औद्योगिक एसोसिएशन की तरफ से कोविड-19 की वजह से किए गए लॉकडाउन की अवधि के दौरान बिजली के निर्धारित शुल्क में राहत प्रदान करने पर विचार करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से अनुरोध किया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिक्स्ड चार्ज में 50 फीसद की कटौती का आदेश दिया था।

विभिन्न होटल एसोसिएशनों की मांगों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर दिल्ली सरकार ने अप्रैल 2020 और मई 2020 से संबंधित विद्युत खपत के लिए पात्र औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के बिजली बिलों के फिक्स्ड चार्ज को 50 प्रतिशत तक कम कर दिया है। विद्युत मंत्री सतेंद्र जैन से विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने लॉकडाउन अवधि के दौरान उनके कामकाज पर प्रतिबंध लगने के बाद उत्पन्न कठिनाइयों को भी साझा किया। इस दौरान जिम एसोसिएशन के सदस्यों ने दिल्ली में जिम खोलने के लिए पुनः अनुरोध किया। विद्युत मंत्री सतेंद्र जैन ने उन्हें आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के साथ दिल्ली में सभी प्रकार की गतिविधियों को फिर से शुरू करने की पूरी कोशिश कर रही है।

विद्युत मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए होटल उद्योग खोलना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम था। दिल्ली में होटल आय और पर्यटन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। जब दिल्ली में कोरोना अपने चरम पर था, उस दौरान होटल संचालकों ने दिल्ली सरकार का पूरा सहयोग किया और हमने उनके होटलों को अपने अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए संबद्ध कर दिया था। उद्योग दिल्ली की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और सरकार उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

“आप” के ट्रेड इंडस्ट्री विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने कहा कि बिजली और इंडस्ट्री मंत्री सतेंद्र जैन के साथ मुलाकात के दौरान विभिन्न औद्योगिक और व्यावसायिक संगठन के पदाधिकारियों ने लाँकडाउन के दौरान काम बंद रहने के कारण सामने आ रही समस्या के बारे में भी बताया।

गत 6 सितंबर को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग ने फिक्स्ड बिजली के चार्ज में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी। विद्युत मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा था कि यह गैर-घरेलू और वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत होगी। उक्त छूट के चलते सरकार पर करीब 150 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। इस छूट से दिल्ली के करीब 44,000 औद्योगिक उपभोक्ताओं और लगभग 10 लाख गैर-घरेलू व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments