Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यपाकिस्तान में मिला गांधार सभ्यता का 1300 साल प्राचीन मंदिर

पाकिस्तान में मिला गांधार सभ्यता का 1300 साल प्राचीन मंदिर

दिल्ली दर्पण टीवी,

उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के स्वात जिले के एक पहाड़ पर पाकिस्तानी और इतालवी पुरातात्विक विशेषज्ञों ने 1300 साल पहले बने एक हिंदू मंदिर की खोज की है। बारिकोट घुंडई में खुदाई के दौरान इस मंदिर का पता लगा। खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग ने खोज की घोषणा करते हुए बताया कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है।

पुरातत्व विभाग के अनुसार यह मंदिर 1300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था। हिंदू शाही या काबुल शाही 850.1026 ईस्वी एक हिंदू राजवंश था जिसने काबुल घाटी, पूर्वी अफगानिस्तान गंधार आधुनिक पाकिस्तान और वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में शासन किया था।

बताया गया है कि खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को मंदिर स्थल के पास छावनी और जहां पहरेदार रहते थे, उससे मिलते निशान भी मिले। विशेषज्ञों को मंदिर के पास एक पानी का कुंड भी मिला है जो कि बताया जा रहा है कि वहां हिंदुओं द्वारा पूजा से पहले स्नान किया जाता था। स्वात जिला हजार साल पुराने पुरातत्व स्थलों का घर है और इलाके में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान पाए गए हैं।

इटली के पुरातत्व मिशन के प्रमुख डॉ लुका के अनुसार स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है। स्वात जिला पाकिस्तान के शीर्ष 20 स्थलों में से है जो प्राकृतिक सुंदरता, धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक पर्यटन और पुरातात्विक स्थलों जैसे हर तरह के पर्यटन का घर है। स्वात जिले में बौद्ध धर्म के भी कई पूजा स्थल स्थित हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments