दिल्ली सरकार देगी लोगों को ई-साइकिल की सुविधा

काव्या बजाज, संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रीक वीकल पॉलिसी के तहत अब ई – साइकल का लाभ भी दिल्ली की जनता उठा पाएगी। जिस तरह से हर कार और बाईक में नंबर होता है उस तरह ई – साइकल को भी एक नंबर दिया जाएगा, जिसको ध्यान में रखते हुए लोगों को सब्सीडी दी जाएगी। इस योजना के तहत खासा ध्यान इस बात पर रखा जाएगा कि कोई अधिकारी या आम जनता इस योजना का गलत फायदा नहीं उठा पाए।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि सरकार सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए इस योजना पर काम कर रही है। इलेक्ट्रॉनिक वीकल पॉलिसी के लिए फरवरी में मीटिंग की जा सकती है। उनका कहना है कि राजधानी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए दिल्ली सरकार हर जरूरी अहम कदम उठा रही है। साथ ही कोशिश भी कर रही है कि इन सुविधाओं का लाभ दिल्लीवासी बिना किसी तकलीफ के उठा पाएं।


आपको बता दें कि इस ई – साइकिल की खास बात यह है कि इसकी चार्जिंग खत्म होने पर इसे आम साइकल की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जो लोगों के लिए काफी अच्छी बात है, क्योंकि लंबे सफर के बीच में चार्जिंग खत्म होने के बाद भी सफर में कोई रुकावट नहीं आएगी।

जिस तरह से इलेक्ट्रॉनिक कार लेने पर 4 से 5 दिन के अंदर बैंक खाते में सब्सीडी आती है। उसी तरह इसमें भी सीधा खाते में ही सब्सीडी दी जाएगी। इसके साथ – साथ सबसे पहले साइकल खरीदने वाले 10,000 लोगों के खाते में 2000 रुपय की रकम भी दी जाएगी। परिवहन मंत्री का कहना है कि लोगों की सुविधाओं को देखते हुए नियमों को आसान बनाया जा रहा है और जल्द ही लोग इसका लाभ उठा पाएंगे।

टिप्पणियाँ
Loading...