सशक्त समाज के लिए “अग्र समाज” की नई मुहिम

संवाददाता, दिल्ली दर्पण टीवी

नई दिल्ली।। देश भर में कारोबारी और परोपकारी माना जाने वाला अग्र समाज अब यह महसूस कर रहा है की उसकी तमाम संस्थाओं को परस्पर सहयोग करने के लिए एक मंच पर आने की आवश्यकता है। ताकि समाज को हर स्तर पर मजबूत किया जा सके। संस्था का यह भी प्रमुख उद्देश्य होगा कि वह सामाजिक सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने वालों को बल दे और उन्हें सम्मानित कर प्रोत्साहित करे। इसी कड़ी में अग्र  वंश ” आगामी 31 जनवरी को दिल्ली विधान सभा में सम्मान समारोह आयोजित करने जा रहा है। प्रसिद्ध समाज सेवी अनीता मुकीम के आवास पर समाज के प्रमुख लोगों ने पत्रकारों को  इसकी जानकारी दी।

अग्र वंश से जुड़े प्रमुख लोगों ने महसूस किया कि देश भर में अग्रवाल समाज की कितनी ही संस्थाएं , स्कूल , अस्पताल और धर्मशालाएं चलती है। देश की अर्थव्यवस्था में इस समाज का बहुत बड़ा योगदान है। लेकिन इस समाज को और ज्यादा सशक्त करने आवश्यकता है। सांस्कृतिक रूप से भी और सामाजिक और सियासी रूप से भी ताकि यह समाज राष्ट्र निर्माण और जन सेवा में और भी ज्यादा तेज़ी और ताकत के साथ काम कर सके। समाज के कुछ प्रमुख लोगों ने जिनमें वज़ीर पुर से विधायक राजेश गुप्ता , समाज सेविका अनीता मुकीम , श्री श्याम लाल , संजीव मित्तल  ने संस्था की नीव रखे और कुछ ही समय में काफी लोग इससे जुड़ते चले गए।

अग्रवाल समाज को परोपकार की प्रेरणा उनके कुल देवता महाराजा अग्रसेन से मिलती है। आने वाले पीढ़ी को भी यह प्रेरणा मिलाती रहे इसके लिए जरूरी है कि उन्हें उनकी सांस्कृतिक विरासत और महाराजा अग्रसेन के गौरव शैली इतिहास से अवगत कराया जाये। ताकि उनकी ह्रदय में परोपकार की भावना बनी रहे।

अग्र वंश संस्था का मानना है कि देश में हज़ारों अग्र समाज की संस्थाएं स्कूल, हॉस्पिटल, मंदिर निर्माण जैसे कार्य कर रही है। लिहाज़ा यह संस्था ये सब नहीं करेगी बल्कि ऐसे कार्यों को स्पोर्ट करेगी जो समाज को हर स्तर पर मजबूर बनाता हो। संस्थाओं की समस्याओं के समाधान के लिए सहयोग करेगी। निसंदेह यह लीक से हटकर रचनात्मक कार्य है। यही वजह ही कि इससे समाज के प्रमुख और प्रबुद्ध लोग तेज़ी से जुड़े रहे है। संस्थाएं भी मंशा का स्वागत कर रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में यदि यह बड़ी मुहीम बन जाये हैरानी नहीं होनी चाहिए।

,

टिप्पणियाँ
Loading...