Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़केशव पुरम - टीपीडीडीएल की सौगात, उपभोक्ता के लिए लॉन्च किया एंटी...

केशव पुरम – टीपीडीडीएल की सौगात, उपभोक्ता के लिए लॉन्च किया एंटी बैक्टिरिया एलईडी बल्ब

राजेंद्र स्वामी, संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली निजी बिजली कम्पनी टीपीडीडीएल अपने उपभोक्ताओं के लिए एंटी-बैक्टिरिया बल्ब लेकर आयी है। क्रॉम्पटन कम्पनी का दावा है कि नवीनतम तकनीक वाला यह एलईडी बल्ब हवा में मौजूद रोग जनित जर्म्स यानी बैक्टिरिया को खत्म करेगा।

यूँ तो यह बल्ब खुले बाजार में भी उपलब्ध  होगा, लेकिन TPDDL इसे अपने उपभोक्ताओं को 50 से 60 प्रतिशत डिस्काउंट पर देगी। दिल्ली के केशव पुरम इलाके में 25 जनवरी को क्रॉम्पटन कम्पनी और TPDDL के अधिकारियों ने स्थानीय RWA की मौजूदगी में इस बल्ब को लांच किया। साथ ही लोगों को यह भी बताया कि  कैसे यह बैटरियां को नष्ट करता है। कम्पनी का दवा है कि इस बल्ब के इस्तेमल से बिजली की खपत पर कोइ असर नहीं पड़ेगा।
इस बारे में टीडीडीएल के चीफ कामर्शियल अधिाकरी द्विजादास बसाक ने बताया कि कोरोना महामारी ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति बहुत सावधान और सचेत कर  दिया है। इसे  देखते हुए ही कॉर्पोरेट सेक्टर भी लोग भी इस जरूरत को समझ रहा हैं। इसी समझ का परिणाम है यह एलईडी बल्ब।


बल्ब के बारे में जानकारी देते हुए क्राम्पटन प्रतिनिधि नीतीश कुमार ने बताया कि दिल्ली में क्रॉम्पटन कम्पनी  के साथ मिलकर TPDDL अपने उपभोक्तओं के लिए ऐसा एलईडी बल्ब लेकर आयी है, जो न केवल रोशनी देगी बल्कि हवा में मौजूद जर्म्स और बैटरियां को भी खत्म करेगा. उन्होने बताया कि अब तक यह तकनीक केवल हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर में ही इस्तेमाल होती रही है और काफी महंगी भी है, लेकिन समय की जरूरत और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर इसे आम उभोक्ताओं के लिए सस्ते में उपलब्ध करा दिया है। यूँ तो यह एलईडी बल्ब खुले बाजार में उपलब्ध होगा, लेकिन टीपीडीएल इसे अपने उपभोक्तओं को 50 से 60 प्रतिशत तक डिस्काउंट पर देगा।


उपभोक्ता भी इस तकनीक का स्वागत कर रहे है। आरडब्लूए, मोती नगर के डा. कुणाल तनवर ने बल्ब के बारे बताया कि लोग अपनी सेहत को लेकर अब काफी सचेत हो गए हैं। अभी तक जर्म्स और बैक्टिरिया से बचने के लिए साबुन और हैंडवाश का इस्तेमाल होता है। खाने में स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है, लेकिन लाइट भी बैक्टिरिया से बचा सकती है, यह सुनना सचमुच बहुत सुखद लगता है।


एक अन्य उपभोक्ता प्रियंका ने बताया कि इस बल्ब का इस्तेमाल करना किसी सुखद एहसास से कम नहीं है, जिसे टीपीडीडीएल ने करवाया है। सबसे अच्छी बात तो यह भी है कि वह हमें भारी डिस्काउंट पर उपलब्ध करवा रही है। टीपीडीडीएल की यह शुरुआत साबित करती है कि वह अपने उपभोक्तओं के हितों का ही ख्याल नहीं रखती, बल्कि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति भी बेहद सचेत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments