Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़नर्सरी एडमिशन के लिए बड़ी पैरंट्स की उलझनें

नर्सरी एडमिशन के लिए बड़ी पैरंट्स की उलझनें

शिवानी मोरवाल, संवाददाता

दिल्ली।। नर्सरी एडमिशन की ओपन सीटों के लिए फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं और ज्यादातर स्कूलों ने अपने एडमिशन क्राइटेरिया को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। 100 पॉइंट क्राइटेरिया में कई स्कूलों ने डिस्टेंस, सिबलिंग, अल्मनाई, गर्ल चाइल्ड, फर्स्ट बॉर्न चाइल्ड के अलावा स्टाफ को भी पॉइंट दिए हैं, जो पैरंट्स को उलझन में डाल रहा है। दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में इस बार भी मैनेजमेंट कोटा 20% है। जनरल सीटों से अलग ये सीटें स्कूलों ने ‘मैनेजमेंट’ के नाम पर रिजर्व हैं मगर फिर भी कई स्कूलों ने स्टाफ को इसमें शामिल नहीं किया है, बल्कि उसे अलग जगह दी है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टाफ मैनेजमेंट का ही हिस्सा है। अगर स्कूल अलग से स्टाफ के लिए सीटें रख रहे हैं तो शिक्षा निदेशालय को एक्शन लेना चाहिए

18 फरवरी से शुरू हुए नर्सरी फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं। कई स्कूलों में स्टाफ को 5 से 50 पॉइंट दिए गए हैं, या 5% सीटें रिजर्व की, जिससे जनरल सीटें और कम हो रही हैं। एडमिशन की मारामारी के बीच कई पैरंट्स तो मैनेजमेंट कोटे का जुगाड़ ढूंढ रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों में 25% सीटें इकनॉमिकली वीकर सेक्शन/डिसएडवांटेज ग्रुप के लिए रिजर्व रहती हैं। इसके बाद बचीं 75% ओपन सीटों में 20% सीटें स्कूल मैनेजमेंट कोटे के नाम पर रख लेते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments