Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़EWA ने शुरु की वंचित महिलाओं को सशक्त करने की मुहीम

EWA ने शुरु की वंचित महिलाओं को सशक्त करने की मुहीम

संवाददाता, दिल्ली दर्पण टीवी

नई दिल्ली।। दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में वंचित महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिये सशस्त्र महिला सहायता नामक एक संस्था ने दिल्ली पुलिस के साथ मिल कर एक मुहिम की शुरुआत की है, आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस और NGO ने एक नेक कार्य का शुभारम्भ किया है। जिसके तहत समाज में वंचित महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिये तैयार किया जायेगा।

शर्मीला गोयल और उनकी पूरी टीम ने अपने एनजीओ EMPOWERED WOMENS ASSOCIATION की शुरुआत कर, महिलाओं के लिए ब्यूटी, टेलरिंग, मधुबनी पेंटिंग्स, ड्राइविंग और इस तरह के कई अन्य महत्वपूर्ण स्किल्स में महिलाओं को ट्रेन करने का काम सिखाया जायेगा। हाल में ही इंटरनेशनल विमेंस डे पर दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर सुवाशीष चौधरी ने इस स्किल ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन कर संस्था के काम की सराहना भी की थी।  

स्किल ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन के मौके पर जॉइंट सीपी ने EWA की ई-रिक्शा ऑन कॉल मुहिम को भी फ्लैग ऑफ़ किया है, जिसमें महिलाओं द्वारा संचालित ई-रिक्शा महिलाओं के लिये उपलब्ध करायें जाएंगे, और इस इनिशिएटिव को  ‘पिंक विंग्स’ का नाम भी दिया जायेंगा। महिलाओं को कला और जीवनयापन से जोड़ने के लिये मधुबनी पेंटिंग और मेहंदी आर्ट की ट्रेनिंग वर्कशॉप को पूरे साल चलाया जायेंगा।

सामाजिक क्षेत्र में शर्मीला गोयल और उनकी टीम विगत कई वर्षों समाज के लिए काम कर रही है। लेकिन अब Empowered  Women असोसिएशन ने सशक्त महिलाओं की टीम तैयारी कर ली है अब उन महिलाओं को आगे बढ़ाया जायेंगा, जिन्हें परिस्थितियों के कारण पूरे अवसर नहीं मिल पाते हैं।

दिल्ली पुलिस की तरफ से इस पूरे कार्य में महिलाओं को भरपूर सहयोग मिल रहा है. ट्रेनिंग सेंटर के इनॉगरल फंक्शन में जॉइंट सीपी के साथ-साथ साउथ डिस्ट्रिक्ट डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, ACP और एसएचओ भी अपनी टीम के साथ मौजूद रहे. ट्रेनिंग सेंटर की चारदीवारी के एक हिस्से को ‘नेकी की दीवार’ बनाया गया है। आपको बता दे कि जरूरतमंदों की मदद के लिए कोई भी व्यक्ति यहाँ अपना योगदान दे सकता है. कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन में भी शर्मीला गोयल और उनकी टीम में कई तरह से जरूरतमंदों की मदद की, अब EWA ने वंचित महिलाओं को आगे ,बढ़ाने का जिम्मा उठाया है.. जिसे वह बखूबी निभा भी रहे हैं. 

दिल्ली पुलिस और EMPOWERED WOMEN’S ASSOCIATION की इस नेक मुहिम में कोई भी जरूरतमंद जुड़ सकता है और सक्षम व्यक्ति अपना योगदान दे सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments