Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़इम्यून सिस्टम को कैसे बनाया जाए मजबूत.....?

इम्यून सिस्टम को कैसे बनाया जाए मजबूत…..?

तेजस्विन पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। लेकिन, आपके शरीर की प्रतिरक्षा मजबूत है, तो आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। खासकर कोरोना काल में इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। डॉक्टर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। साथ ही, कोरोना अवधि में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई शोध किए गए हैं, जिसमें इस पर गहन अध्ययन शामिल हैं। इसी कड़ी में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाली चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आप भी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

विटामिन-ए-

यह आंतों और सांस प्रणाली को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा विटामिन-ए आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। गाजर, शकरकंद, ब्रोकली, पालक और पेपरिका विटामिन ए से भरपूर होते हैं।

विटामिन-सी

खट्टे फलों में विटामिन-सी अधिक पाया जाता है। इसके लिए रोजाना अपने आहार में फलों और सब्जियों जैसे नींबू, संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पालक और ब्रोकोली को शामिल करें। चूंकि विटामिन सी को संग्रहित नही किया जाता है। इसके लिए, विटामिन सी का दैनिक सेवन आवश्यक है। लेकिन, विटामिन-सी सप्लीमेंट बिल्कुल न लें।

विटामिन-ई

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो संक्रमण के हमले से शरीर की रक्षा करते हैं। विटामिन-ई का उपयोग त्वचा के लिए चिकित्सा क्षेत्र में किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments