Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में प्रदूषण हुआ 15% प्रतिशत कम- गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण हुआ 15% प्रतिशत कम- गोपाल राय

अविशा मिश्रा, संवाददाता

दिल्ली।। दिल्ली का नाम भले ही देश की 33 प्रदूषित शहरो में नाम शुमार हो गया हो, पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा दिल्ली में 15 प्रतिशत कम प्रदूषण हुआ है।

वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में टॉप-10 की सूची में शामिल नौ शहरों में से अधिकतर उत्तर प्रदेश के शहर हैं। इसपर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केंद्र सरकार प्रदूषण के मसले पर गंभीर नहीं है। दिल्ली सरकार के बार-बार अनुरोध के बाद भी एनसीआर में चल रहे प्रदूषण पैदा करने वाले पावर प्लांट्स और ईंट भट्ठों को बंद नहीं किया गया।प्रदूषण के मसले पर संयुक्त प्रयास की जरूरत है। केंद्र सरकार को बंद हो चुके एयर क्वालिटी कमीशन को पुनः सक्रिय करना चाहिए, ताकि वह प्रदूषण पैदा करने वालों पर कार्रवाई कर सके।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर ग्रीन बेल्ट बढ़ाने के लिए हम लोग लगातार जोर दे रहे हैं। दिल्ली के अंदर प्रदूषित ईंधन पर जो भी उद्योग चल रहे हैं। हमने ऐसे उद्योगों को शून्य कर दिया है। उन सभी उद्योगों का ईंधन बदल दिया गया है। हम लोग दिल्ली के अंदर ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लेकर आए, दिल्ली के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पालिसी लेकर आए, दिल्ली के अंदर धूल के प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी स्माॅग गन लगाने की पालिसी लाए।

उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण कम करने का काम और तेज किया है। इसके लिए हमने वार रूम बनाया है। यह वार रूम 24 घंटे काम कर रहा है। इसके साथ ही हमने ग्रीन एप लांच किया है, जिससे प्रतिदिन प्रदूषण पर निगरानी रखी जा रही है। वाहनों से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ हम धूल के प्रदूषण को कम करने पर भी काम कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments