Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़कोरोना का खतरनाक रूप आया सामने।

कोरोना का खतरनाक रूप आया सामने।

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। देश में कोरोना संक्रमण खतरनाक रूप से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान, कोरोना के 56 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे देश में संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ 20 लाख से अधिक हो गई है। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यह कोरोना की दूसरी लहर है और यह पहले की तुलना में अधिक तेजी से फैल रही है। वास्तव में, कोरोना के नए राज्यों की पुष्टि महाराष्ट्र और पंजाब सहित कई राज्यों में की गई है। हाल ही में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया था कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया ‘डबल म्यूटेंट’ संस्करण पाया गया है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कोरोना का बढ़ता संक्रमण वायरस के नए प्रकार के कारण है, लेकिन मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर, विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कोरोना की तुरंत जाँच करवाएँ और सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन करें।

यूके नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, बुखार, खांसी, थकान, सिरदर्द, दस्त, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते, कोरोना वायरस के नए तनाव के लक्षण हैं। स्वाद और गंध को न जानने के अलावा गले में खराश और सीने में दर्द भी नए तनाव के लक्षण हो सकते हैं, यानी यह नया तनाव पुराने वायरस के लक्षण भी दिखा सकता है।

लक्षण नहीं भी दिख सकते हैं 

विशेषज्ञों का कहना है कि इस नए तनाव के लक्षण किसी में दिखाई नहीं दे सकते हैं, इसलिए किसी को सतर्क रहने की जरूरत है। मुंबई में, अप्रशिक्षित कोरोना रोगियों को अस्पतालों में बेड नहीं देने का निर्देश दिया गया है, और उन रोगियों को भी छुट्टी दे दी जाती है जो असिम्प्टोमैटिक नहीं हैं।

सरकार ने जांच बढ़ाने के दिए हैं निर्देश 

सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच का विस्तार करने और संक्रमित लोगों को तुरंत अलग-थलग करने के लिए कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ उन लोगों का पता लगाने के लिए कहा है जो उनके संपर्क में आते हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि वर्तमान में देश में 10 जिले हैं, जहां कोरोना में सक्रिय मामलों की संख्या सबसे अधिक है। इनमें पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, बैंगलोर, नांदेड़ आदि शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments