Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़कोरोना के बाद अब डेंगू और मलेरिया का बढ़ा खतरा

कोरोना के बाद अब डेंगू और मलेरिया का बढ़ा खतरा

जूही तोमर, संवाददाता

नई दिल्ली। एक ओर देश कोरोना से जूझ रहा है तो वहीं होली गुजरने के बाद मौसम में हुए बदलाव ने नई परेशानी खड़ी कर दी है। देश में डेंगू और मलेरिया के मामले भी सामने आने लगे हैं। वही दिल्‍ली के अस्‍पतालों की बात करें तो अभी तक यहां डेंगू के 14 और मलेरिया के पांच केस आए हैं। हालांकि इनमें दिल्‍ली के अलावा अन्‍य राज्‍यों से आए मरीज भी शामिल हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए जहां केंद्र और राज्‍य सरकारें तमाम इंतजाम कर रही हैं लेकिन कोरोना की आड़ मेंडेंगू और मलेरिया,का खतरा बढ़ गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का भी मानना है कि पूरा फोकस भयावह बीमारी कोरोना पर है ऐसे में बाकी बीमारियां पैर पसार सकती हैं। थोड़ी सी भी लापरवाही भयंकर परिणाम दे सकती है। गर्मी बढ़ने के साथ ही डेंगू और मलेरिया के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। दिल्‍ली के साथ ही आसपास के राज्‍यों में मच्‍छरों का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं यही समय होता है जब डेंगू से बचाव के लिए इंतजाम किए जाते हैं और घरों में रखे साफ पानी में मच्‍छर न पनपने देने की कोशिश की जाती है।

नगर निगमों की ओर से इलाकों में फॉगिंग की जाती है। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली के अलावा एनसीआर के नगर निगमों में मौजूद स्‍टाफ पहले से ही कोरोना से बचाव के लिए सेनिटाइजेशन के काम में लगा है, ऐसे में फॉगिंग नहीं हो पा रही है। लिहाजा हालात चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments