Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़Delhi सरकार का दावा, कहा इतने पौधे लगाए कि दिल्ली का प्रदूषण...

Delhi सरकार का दावा, कहा इतने पौधे लगाए कि दिल्ली का प्रदूषण हमने कम कर दिया

नई दिल्ली।। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण स्तर कम करने के लिए बहुत सारे अभियान चलाए गए, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में 15 से 25 फीसदी तक प्रदूषण कम हुआ है। गोपाल राय ने आगे कहा की केंद्र के 15.20 लाख वृक्षारोपण के लक्ष्य के सामने दिल्ली ने 32 लाख पेड़ लगाए।

दिल्ली के पर्यावरण को सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने राजधानी में 15.20 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन दिल्ली सरकार ने इस लक्ष्य से दोगुना से भी ज्यादा वृक्षारोपण कर एक रिकॉर्ड कायम किया है। दिल्ली में 2,338 artis हेक्टेयर ग्रीन कवर बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन इस दौरान दिल्ली में 4,654 chauan हेक्टेयर ग्रीन कवर क्षेत्र बढ़ाने में सफलता मिली है। दिल्ली सरकार ने इसे अपनी एक बड़ी उपलब्धि बताया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण स्तर कम करने के लिए बहुत सारे अभियान चलाए गए, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में 15 से 25 फीसदी तक प्रदूषण कम हुआ है। लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वन विभाग ने 13 औषधीय पौधों की पहचान की और इनका उत्पादन बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सेंट्रल रिज प्रोजेक्ट के 423 एकड़ क्षेत्र में विदेशी कीकर जमीन खराब कर रहा है। यह हवा को साफ करने में भी कोई योगदान नहीं दे रहा है, जिसके कारण इस क्षेत्र से इन पौधों को हटाने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने दिल्ली को विलायती कीकर की जगह स्थानीय प्रजातियों के पौधे लगाने का फैसला किया है। शोध में खुलासा हुआ है कि पीपल, नीम, गूलर, अमलतास, जामुन, पिलखन और देसी कीकर की हवा को साफ करने में ज्यादा भूमिका होती है। यही कारण है कि पूरी दिल्ली के अंदर इन पौधों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी ताकि प्रदूषण स्तर कम किया जा सके। सरकार ने अगले पांच साल में दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments