Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़कोरोना को देखते हुए दिल्‍ली मेट्रो की बढ़ेगी क्षमता

कोरोना को देखते हुए दिल्‍ली मेट्रो की बढ़ेगी क्षमता

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। कोरोना महामारी के दौरान, सामाजिक संकट और नियमों के बारे में पहले से ही सख्त दिल्ली मेट्रो में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। रेड, ब्लू और येलो लाइन दिल्ली मेट्रो मेट्रो ट्रेनों के छह डिब्बों को अब दो-दो कोचों से बढ़ाया जाएगा और सभी को आठ-कोच वाली ट्रेनों में बदला जाएगा।


DMRC ने सभी छह कोच ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने के लिए 120 कोच जोड़ने की व्यवस्था की है। दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन, लाइन ब्लू लाइन ट्रेनों में 120 अतिरिक्त कोच जोड़कर 6-कोच ट्रेनों के शेष बेड़े को 8-कोच ट्रेनों में बदलने की योजनाएं चल रही हैं।


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार के अनुसार, मेट्रो में बदलाव की यह प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। जिसके बाद इन लाइनों पर चलने वाली सभी ट्रेनें 8-कोच की हो जाएंगी। इसके साथ, इस लाइन पर कुल 8-कोच ट्रेनों की संख्या बढ़कर 64 हो जाएगी।

इसी समय, ब्लू लाइन पर नौ 6-कोच ट्रेनों और रेड लाइन पर बयालीस (39) 6-कोच ट्रेनों को इस वर्ष के अंत तक 8-कोच ट्रेनों में परिवर्तित किया जाएगा, जो कुल 8-8 कोच इन लाइनों पर ट्रेन। संख्या क्रमशः 74 और 39 होगी। इन 120 कोचों में से 40 कोच बॉम्बार्डियर से और 80 कोच भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड से खरीदे गए हैं।


दिल्‍ली मेट्रो की बढ़ेगी क्षमता 

उल्लेखनीय है कि यह गतिविधि दिल्ली मेट्रो के तीन मुख्य गलियारों यानी रेड (लाइन -1), ब्लू (लाइन -3 / 4) और येलो (लाइन -2) की वहन क्षमता को बढ़ाने के लिए की जा रही है, जो है दिल्ली मेट्रो। कुल दैनिक यात्री उपयोग का लगभग 40-50% है। इन लाइनों को शुरू में चरण- I के तहत कमीशन किया गया था, जो कि ब्रॉड गेज पर बनाई गई थीं, जिसमें 8-कोच तक की ट्रेनों का प्रावधान था। बाद में, केवल 6-कोच वाली ट्रेनों को चलाने के प्रावधान के साथ, चरण- II और चरण- III अर्थात लाइन -5 से लाइन -9 के तहत निर्मित शेष मेट्रो लाइनों को मानक गेज पर बनाया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments