Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़रक्त के थक्के बनना कितना होता है खतरनाक

रक्त के थक्के बनना कितना होता है खतरनाक

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। रक्त के थक्के को कभी-कभी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आपको कहीं चोट लगी है, तो थक्के शरीर से अधिक रक्तस्राव को रोकते हैं। हालांकि रक्त के थक्के कभी-कभी खतरनाक होते हैं। जब शरीर के अंदर नसों में थक्का जमने लगता है, तो यह खतरनाक हो जाता है। दरअसल, थक्के रक्त के प्रवाह को रोकते हैं, जिसके कारण मृत्यु का खतरा होता है। आइए जानते हैं रक्त के थक्के बनने के उन लक्षणों के बारे में, जिन्हें सेहत की अनदेखी कर सकते हैं।

हाथ या पैरों में सूजन 

यदि आपके हाथ या पैर सूज गए हैं, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें, क्योंकि यह रक्त के थक्के का लक्षण हो सकता है। स्वास्थ्य सूचना वेबसाइट वेबएमडी के अनुसार, यदि आपको लगातार दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

त्वचा का लाल होना 

अगर हाथ या पैर में खिंचाव या दर्द के साथ सूजन है और त्वचा गहरे लाल या नीले रंग में बदल जाती है, तो यह रक्त के थक्के का संकेत हो सकता है। यदि आप समस्या को मामूली समझकर अनदेखा कर देते हैं, तो यह भविष्य में खतरनाक हो सकता है।

सीने में दर्द 

हर बार सीने में दर्द दिल के दौरे का संकेत नहीं है, यह फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता का लक्षण भी हो सकता है। इसमें रक्त के थक्के फेफड़ों में जमा हो जाते हैं। दरअसल, इसमें बहुत तेज दर्द होता है और सांस लेने पर यह खराब हो जाता है। इस मामले में आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए।

सांस लेने में तकलीफ 

यह एक गंभीर लक्षण है। दरअसल, जब फेफड़ों में रक्त के थक्के बनते हैं, तो ऑक्सीजन का प्रवाह धीमा हो जाता है और इसके कारण सांस लेने में परेशानी होती है। अगर आपको ये लक्षण अचानक दिखते हैं तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments