Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़इस तरह से बनवा सकते है अपना ई-पास

इस तरह से बनवा सकते है अपना ई-पास

अविशा मिश्रा, संवाददाता

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से तेजी से फैल रहा है। कोरोना के मामले को बढ़ता देख राज्य सरकारों ने नाइट और वीकेंड कर्फ्यू लगाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने शहर में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला ले लिया है। हालांकि सरकार ने लोगों को थोड़ी सहूलियतें भी दी है जिन लोगों को कर्फ्यू के दौरान जरूरी काम होगा उन्हे कर्फ्यू पास दिया जाएगा।

ये वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक चलेगा। वीकेंड लॉकडाउन के दौरान मॉल, जिम, स्पा यह सभी बंद रहेंगे। वहीं आपको बता दें कि जिन लोगों को कर्फ्यू के दौरान जरूरी काम होगा उन्हे कर्फ्यू पास दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए आपके पास वाजिब कारण होना चाहिए और बाहर निकलने के लिए आपको ई पास बनवाने होंगे। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो ई-पास के लिए आपको सबसे दिल्ली सरकार की वेबसाइट https://delhi.gov.in/ पर जाना होगाा. वेबाइसट पर आपको सबसे ऊपर कर्फ्यू के पास के लिए टैब नजर आएगा। यहां क्लिक करें और दूसरे टैब में नई विंडो खुलेगी। इसके बाद अपनी भाषा (हिंदी और अंग्रेजी) चुनें. अगले स्टेप में आप किस काम के लिए पास बनवाना चाहते हैं ये बताएं। सबसे आखिर में आपसे दो फोटो मांगा जाएगा। इसे अपलोड करें।

बता दें कि जिन शहरों में नाइट कर्फ्यू या वीकेंड कर्फ्यू लगा है, वहां किसी का जरूरी काम प्रभावित ना हो इसके लिए ई-पास की व्यवस्था की गई है। ई-पास लेकर आप आसानी से अपना काम पूरा कर सकते हैं। वहीं अगर आप जरूरी सेवा मुहैया कराने के काम से जुड़े हैं। जैसे- दूध, ब्रेड,सब्जी और दवाई इत्यादि तो आप ई-पास बनवा सकते हैं। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करने वाले और बैंक, पेट्रोल पंप और टेलिकॉम जैसी अन्य सेवाओं से जुड़े लोगों को भी ई-पास जारी किया जाएगा। अगर कोई अनिवार्य सेवा मुहैया कराने के काम से नहीं जुड़ा है तो उसे पास नहीं मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments