Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली के लोग जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, 'मौत' से लड़ना होगा आसान

दिल्ली के लोग जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, ‘मौत’ से लड़ना होगा आसान

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमितों के दिन पर दिन बढ़ रहे आंकड़े दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के साथ लोगों के लिए भी चिंता का सबब बना हुआ है। टीकाकरण की एक या दोनों खुराक लेने के बाद भी लोग वायरस से गुजर रहे हैं, लेकिन इस बीच, यह राहत की बात है कि टीकाकरण के बाद कोरोना से संक्रमित रोगियों में गंभीर लक्षण अभी तक नहीं देखे गए हैं। टीका वास्तव में लोगों के जीवन को बचा रहा है। ऐसी स्थिति में, यदि आप कोरोना संक्रमण के गंभीर लक्षणों से बचना चाहते हैं तो टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है।

दिल्ली के प्रसिद्ध सर गंगा राम अस्पताल में चेस्ट मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ बाबी भालोत्रा ​​ने कहा कि टीकाकरण के बाद, शरीर में अच्छे एंटी-बॉडी के साथ-साथ टीएसएल इम्यूनिटी भी विकसित हो रही है। इस मामले में, यदि कोई टीकाकरण के बाद कोरोना से संक्रमित हो रहा है, तो वे गंभीर लक्षण नहीं दिखाते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे अस्पताल में टीका लगने के बाद 37 डॉक्टर और नर्स कोरोना से संक्रमित हो गए थे, लेकिन एक भी व्यक्ति ने गंभीर लक्षण नहीं दिखाए और धीरे-धीरे सभी ठीक हो गए। सभी को हल्के संक्रमण थे। उन्होंने कहा कि टीका उतना ही काम कर रहा है जितना उसे करना चाहिए।

इस संबंध में, द्वारका के मणिपाल अस्पताल के पल्मोनोलॉजी सलाहकार डॉ देविंदर कुंद्रा ने कहा कि वर्तमान में, अस्पताल में 15-20 प्रतिशत मरीज आते हैं जिन्हें टीका लगाया गया है। लोग आश्चर्य करते हैं कि टीका लगने के बाद भी वे संक्रमित क्यों हो गए। इसका कारण यह है कि लोग वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद लापरवाह हो जाते हैं और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस की चपेट में आना स्वाभाविक है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण के 21 दिन बाद एंटी बॉडी विकसित होने लगती है। ऐसी स्थिति में, यदि आपने टीका लगवा लिया है, तो मास्क पहनकर शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी संक्रमित होने का खतरा है, लेकिन यह आश्वस्त है कि ऐसे लोग गंभीर लक्षण नहीं दिखा रहे हैं। वह साधारण दवा से ठीक हो रहा है। आज के समय में यह एक बहुत बड़ी बात है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments