सिरो सर्वे की छठा चरण हुआ शुरु, करेगा स्थिति का विश्लेषण

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति का आंकलन करने के लिए सिरो सर्वे का छठा चरण सोमवार 12 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इससे दिल्ली में कोरोना की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया जा सकेगा और इस बार भी पिछले सर्वे जितने ही सैंपल लिए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, जनवरी में पांचवा सिरो सर्वे हुआ था। इसके दो माह बाद अगले चरण का सर्वे किया जाना था, सोमवार से शुरू होगा। इस सर्वे में भी नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की तरफ से जारी उन्हीं नियमों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा, जिनका पिछले पांच सर्वे में किया गया था। सभी वार्डों से 28000 सैंपल लिए जाएंगे। 

इस सर्वे के लिए 12 अप्रैल से लेकर 22 अप्रैल तक लोगों के सैंपल इकट्ठे किए जाएंगे। जिन लोगों के सैंपल 5वें सर्वे में  लिए जा चुके हैं, उनमें से कुछ लोगों के सैंपल फिर से लिए जाएंगे, ताकि यह देखा जा सके कि उनके अंदर अब भी एंटीबॉडी मौजूद है या नहीं। इसमें उन्हें भी शामिल किया जाएगा, जिसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। इसके साथ ही अलग-अलग उम्र व इलाके के महिलाएं एवं बच्चे के भी सैंपल लिए जाएंगे। छठे सिरो सर्वे में टीका लगवा चुके कुछ लोगों को भी शामिल किया जाएगा। 

बता दें कि, दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना के 8500 से अधिक नए मामले सामने आए तथा 39 और लोगों की मौत हो गई। पिछले साल 11 नवंबर के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। दिल्ली में पिछले साल 11 नवंबर को सर्वाधिक 8593 मामले आए थे, जबकि 19 नवंबर को सबसे अधिक 131 लोगों की मौत हुई थी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 8521 नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 7,06,526 हो गई है। इनमें से 6.68 लाख से अधिक लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं, जबकि अब तक 11,196 लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 26,631 हो गई है जो एक दिन पहले 23,181 थी। संक्रमण दर शुक्रवार को 7.79 प्रतिशत हो गई जो एक दिन पहले 8.1 प्रतिशत थी। 

टिप्पणियाँ
Loading...