Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़तुलसी संस्था ने किया स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

तुलसी संस्था ने किया स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

नेहा राठौर

तुलसी संस्था ने निशुलक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया है। उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के भलस्वा वार्ड के अंतर्गत मेट्रो अपार्टमेंट में तुलसी संसाथा का सौजन्य से निशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन के बारे में बताया गया है। इस आयोजन को राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल के सहयोग से लगाया गया था।

इस जांच शिविर के संचालन कैंसर प्रिवेंटिव विभागाध्यक्ष और स्त्री रोग विशेषत्र डॉ. इंदू अग्रवाल के नेत्ततृव में किया गया। इस आयोजन में डॉक्टरों ने करीब 200 महिलाओं की जांच की। इसके अलावा आयोजन में ई.इन.टी विशेषज्ञ डॉ. श्रेया ने महिलाओं और पुरुषों के गले का निरीक्षण किया। ब्लड प्रेशर और शुगर टेस्ट के लिए भी राजीव गांधी अस्पताल के प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा उपलब्ध करवाया गया।

बता दें कि इस शिविर का उद्घाटन स्थानीय निगम पार्षद श्री सुरिंदर खरब जी ने किया इसके अलावा उन्होंने पूरा समय वहां रहकर शिविर की गतिविधियों की देखरेख भी की। इस शिविर के आयोजन में स्थानीय निवासी श्रीमती सुमु और श्रीमती रश्मि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इस कार्यक्रम में महासचिव कंचन गुप्ता ने बताया कि कैंसर जांच का शिविर सिर्फ महिलाओं के लिए लगाया गया था क्योंकि महिलाएं परिवार और घरेलू कामकाज को प्राथमिकता देती है और अपने स्वास्थ्य के लिए उदासीन रवैया अपनाती है। इसी लिए महिलाओं के चेस्ट और यूटर्स का कैंसर बहुत जल्दी से फैलता है और एक महामारी का रुप ले लेता है। उन्होंने बताया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं कैंसर का शिकार ज्यादा होती हैं। इसलिए इस शिविर का उद्देश्य सिर्फ महिलाओं में उनके स्वास्थ्य के लिए जागरूकता को संचालित करना है।

आखिर में इस पर संस्था के अध्यक्ष महाराज चरविंदा दास जी ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि राजीव गांधी अस्पताल के सहयोग से तुलसी संस्था जल्द ही इसी तरह के शिविर दोबार अन्य स्थानों पर लगाया जाएगा, जिसमें दिल्ली पुलिस के महिला अधिकारियों का निरक्षण विशेष रूप से किया जाएगा। क्योंकि महिला अधिकारी की व्यस्तता अन्य महिलाओं से ज्यादा देखी जा रही है। इसी के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ और अध्यक्ष जी ने सभी डॉक्टर और कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments