Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़फरीदाबाद में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की अनोखी पहल, बनाई गई संस्कारशाला

फरीदाबाद में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की अनोखी पहल, बनाई गई संस्कारशाला

मनोज सूर्यवंशी, संवाददाता

दिल्ली एनसीआर। फरीदाबबाद के गांव घरोड़ा स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में संस्कारशाला का उद्घाटन किया गया, जिसमें हवन यज्ञ कर जिला उपायुक्त यशपाल यादव और जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी सहित अन्य अध्यापकों ने भी आहूति डाली।

माॅर्डन इंग्लिश शिक्षा के दौर में स्कूल के अंदर संस्कारशाला का उद्देश्य बच्चों का संस्कार देना है। इस स्कूल की संस्कारशाला का खासियत ये रहेगी कि स्कूल में पढने वाले बच्चे के जन्मदिन पर हवन यज्ञ किया जायेगा, जिसमें उसके अभिभावक भी अध्यापकों के साथ सम्मलित होंगे।

संस्कारशाला के उद्घाटन के बाद जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि गुरूकुल शिक्षा पद्वति हमारी प्राचान पद्वति है जो कि अब वापिस लौट रही है और आज के दौर में इसकी आवश्यकता भी है, जो हमारा स्वर्णिम भूतकाल था उसी के ऊपर हमारा वर्तमान टिके और फिर उसे हमारा भविष्य बने। आज आने वाले भविष्य को तनाव मुक्त और स्वस्थ्य रखने की जरूरत है जो कि योग और यज्ञशाला से संभव हो सकता है। 



वहीं विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल डायरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता से दूर प्राचीन शिक्षा के माध्यम से बच्चों को संस्कारी बनाने का प्रण लिया है, यहां बच्चे अब जन्मदिन पर माॅल या फाईव स्टार होटलों में पार्टी नहीं करेंगे वो अब अपने जन्मदिन पर अपने ईश्वर को याद करते हुए हवन यज्ञ करेंगे जिसमें उनके अभिभावक भी शामिल होंगे। जब बच्चों के अंदर हमारी पुरानी संस्कृति प्रवेश करेगी तो पश्चिमी संस्कृति खुद ही निकल जायेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments