Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeअपराधकोरोना महामारी- दूसरी लहर में भी दिल्ली पुलिस के जवान बड़ी तादाद...

कोरोना महामारी- दूसरी लहर में भी दिल्ली पुलिस के जवान बड़ी तादाद में संक्रमित क्यों ?

-दिल्ली दर्पण ब्यूरो

 दिल्ली। देश में कोरोना की मौजूदा लहार बेहद चौकाने और चिंताजनक है। इस लहर में भी दिल्ली पुलिस के जवान बड़ी संख्या में संक्रमित हुए है। बात केवल नार्थ वेस्ट जिले की ही करें तो यहाँ तीन एसीपी तीन थाना अध्यक्ष सहित कुल 47 पुलिस कर्मी कोरोना की चपेट में आएं है। इस सबसे बावजूद भी जिस तरह की तसवीरें दिल्ली पुलिस की सामने आ रही है उसने इस कोरोना काल में भी पुलिस के प्रति सम्मान बढ़ा दिया है। क्राइम के मामलों को लेकर बेशक कुछ नाराजगी या असंतुष्ट व्यक्त की जाती रही हो लेकिन कोरोना महामारी के मौजूदा दौर में भी जिस दम और दिल के साथ पुलिस ड्यूटी करती नजर आ रही है वह अपने स्लोगन “दिल्ली पुलिस दिल की पुलिस ” को सार्थक करते नजर आ रही है।

 कमोवेश दिल्ली के हर जिले में यही हाल है। दिल्ली पुलिस के जवान और अधिकारी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित होने के मामले जितने तादाद में सामने आ रहे है वह चिंताजनक भी है। बात नार्थ वेस्ट जिले की करें तो यहाँ थाना अध्यक्ष मॉडल टाउन , अशोक विहार , एसीपी अशोक विहार , शालीमार बाग सहित कुल भी शामिल है। ऐसा ही हाल बाकि जिलों का भी है। यही वजह है  कि दिल्ली पुलिस आयुक्त ने अपने पुलिस परिवार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए अपनी ड्यूटी के दौरान ख़ास एतिहात बरतने की सलाह देते हुए इनके इलाज के लिए पुरे इंतजाम भी किये है।अपने अधिकारीयों को छूट दी गयी है कि वे इस दिशा में जो भी कदम उचित लगे वे उठाएं। 

मौजूदा कोरोना कल की दूसरी लहार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाईट कर्फ्यू के साथ साथ वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया तो दिल्ली पुलिस ने इस कर्फ्यू और लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी। खुद पुलिस आयुक्त सडकों पर चैकिंग करते नजर आये तो दिल्ली पुलिस ने भी दिल से काम किया और लोगों का दिल जीत लिया। पुलिस ने सख्ती समझदारी और स्नेह भावना का जो मिला जुला कॉकटेल इस्तेमाल किया जिसे सभी तरफ से सराहा गया। 

नार्थ वेस्ट जिले में तो मानों मुकाबला सा हो गया है। बात चाहे दिल से ड्यूटी करने की हो या फिर नार्थ वेस्ट जिला पुलिस उपयुक्त ऊषा रंगनानी के सामने नंबर बनाने की। हर थाना पुलिस अपने कोरोना के चलान ज्यादा से ज्यादा कटाने की जैसे होड़ से लग गयी है। इसका नतीजा यह हुआ की लोग घरों से बहार निकलने से डर रहे है। नार्थ वेस्ट जिले में एक महिला पिकेट भी है। इस महिला पिकेट जिले में सबसे ज्यादा कोरोना के चालान किये है।

कोहाट एन्क्लेव में लगी इस पिकेट की प्र्शासना समेत नार्थ वेस्ट जिले में हो रही है। इस तरह दिल्ली पुलिस लोगों के साथ सख्ती से पेश आती देख रही है तो वहीँ दूसरी और झुग्गी बस्ती और स्लम एरिया में वह भोजन और मास्क देती भी नजर आ रही है। इस तरह की तस्वीरें दिल्ली पुलिस पुलिस के प्रति स्नेह और सम्मान की भावना को बढ़ा रही है। मार्किट हो यह फिर RWA ,नार्थ वेस्ट जिले में पुलिस जागरूकता अभियान भी चला रही है। मौजूद नाईट कर्फ्यू को सफल बनाए के लिए खुद डीसीपी ऊषा रंगनानी अलाउंसमेंट करती नजर आये। इसके लिए बाकायदा ऑडियो मैसेज भी बनाया गया है। जिसे सभी थाना क्षेत्र में चलाया जा रहा है। यही वजह है की नार्थ वेस्ट जिले में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी भी कोरोना संक्रमित हो रहे है। 

इन आंकड़ों को देखत हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त श्री एसएन श्रीवास्तव ने अपने दिल्ली के आम जनता के साथ साथ अपनी पुलिस परिवार के लिए भी विशेष सन्देश जारी किया। जिसमें कहा गया कि इन हालातों के बावजूद भी दिल्ली पुलिस खुद को घर में सिमित नहीं रख सकती। उसे आम जनता की सुरक्षा के साथ साथ खुद को बचाने की भी जिम्मेदारी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments