Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़AIIMS में कोवैक्सीन की बूस्टर डोज का ट्रायल हुआ शुरू

AIIMS में कोवैक्सीन की बूस्टर डोज का ट्रायल हुआ शुरू

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। AIIMS दिल्ली में कोवैक्सीन की बूस्टर डोज का ट्रायल शुरू हो गया है। कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक ने सोमवार से बूस्टर डोज का ट्रायल शुरू कर दिया है। बूस्टर डोज के ट्रायल में उन लोगों को शामिल किया जा रहा है जिन्हें फेज दो के ट्रायल के दौरान दूसरे डोज लिए छह महीने पूरे हो चुके हैं, यानी जिन्हें पिछले साल सितंबर और अक्टूबर के बीच वैक्सीन लगी थी। भारत बायोटेक को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के विशेषज्ञ पैनल से अप्रैल में कोवैक्सीन के तीसरे डोज यानी बूस्टर डोज के लिए क्लिनिकल ट्रायल करने की अनुमति मिली थी।

बता दें, कि इससे पहले अमेरिकी वैक्सीन निर्माता फाइजर और मॉडर्न ने घोषणा की थी कि जिन लोगों को फाइजर-बायोनोटेक या मॉडर्न कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक दी गई है, उन्हें इस साल बूस्टर शॉट की जरूरत होगी और उसके बाद हर मई को भी सालाना शॉट की जरूरत होगी।


एम्स से मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रायल का मकसद यह जानना है कि बूस्टर डोज के बाद एंटीबॉडी के स्तर में कोई अंतर तो नहीं आता है। यदि बूस्टर डोज से एंटीबॉडी बनाने में बड़ा अंतर है तो इस पर विचार किया जाएगा, लेकिन अगर कोई खास फायदा नहीं हुआ तो हो सकता है कि बूस्टर की जरूरत ही न हो।लेकिन अब यह ट्रायल पर निर्भर करेगा। इसके लिए एम्स दूसरे फेज में शामिल लगभग 400 में से 200 लोगों को ले रहे हैं। इस 200 को दो ग्रुप में बांटा जाएगा और एक ग्रुप को वैक्सीन की बूस्टर डोज और दूसरे ग्रुप को प्लेसिबो दी जाएगी। इसके बाद दोनों ग्रुप की तलनात्मक स्टडी की जाएगी, जिसके आधार पर यह तय किय जा सकेगा कि बूस्टर डोज से फायदे है या नहीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments