Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट आज से किये...

दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट आज से किये गए शुरु

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली में शनिवार को 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का उद्घाटन किया गया है। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की यह लहर काफी खतरनाक थी। इस बार इस लहर में ज्यादा लोग बीमार हुए हैं। हम सब ने मिलकर इसका मुकाबला किया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस समय पुरे देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। अब हमें इस तीसरी लहर से निपटने के लिए अपनी तैयारी करनी होंगी।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर लोगों को आगाह करते हुए सीएम ने कहा कि इंग्लैंड में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं जबकि वहां की 45 प्रतिशत जनता वैक्सीन लगवा चुकी है। ऐसे में हमें हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठना है। हमने इस तीसरी लहर के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी है। उन्होंने दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर कहा कि आम दिनों में हमें करीब 150 टन ऑक्सीजन होती थी, फिर कोरोना की दूसरी लहर में इसकी मात्रा बढ़कर 700 हो गई। अब तीसरी लहर के आने की संभावना है इसलिए दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को पुरा करने के लिए ऑक्सीजन स्टोर की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। 

उन्होंने आगे कहा कि आज राजधानी दिल्ली में 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट शुरू किये जा रहे हैं। इन सबकी कुल क्षमता 17 टन है। इन्हें मिलाकर अब दिल्ली में कुल 27 प्लांट हो गए हैं। जुलाई के महीने में और 17 ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली में लगाए जाएंगे।

सीएम ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर के बारे कहा कि पुरे देश में यह कोरोना की दुसरी लहर थी, लेकिन दिल्ली में यह कोरोना की चौथी लहर थी, जिसका सामना 2 करोड़ दिल्लीवासियों ने किया, जिससे कोरोना को काबू कर पाने में हमें सफलता मिली। इस महामारी के बीच मेडिकल स्टाफ ने बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि चौथी लहर का काफी भयानक थी। पहली लहर में 4 हजार, दूसरी में 6 हजार, तीसरी में साढ़े 8 हजार और चौथी लहर में 28 हजार तक पीक पहुंच गई। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई घर नहीं जहां कोरोना ने दस्तक न दी हो। ऐसे में कई लोगों ने अपनों को खोया है।

बता दें कि दिल्ली के दीपचंद बंधु अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट के उदघाटन समारोह में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांट के लगने से अब हर अस्पताल में कम से कम एक हजार तक बेड्स को ऑक्सीजन मिल सकेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments