Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

दिल्ली में अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। जल्द ही, दिल्ली में लोग परिवहन विभाग द्वारा प्रस्तावित परियोजना के सौजन्य से अपने शिक्षार्थियों के ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एक बार लागू होने के बाद, आवेदक को लर्नर्स लाइसेंस टेस्ट देने के लिए RTO का दौरा नहीं करना पड़ेगा। एक बार जब वह ऑनलाइन परीक्षा पास कर लेता है, तो आवेदक को एक ई-लाइसेंस प्राप्त होगा जो छह महीने के लिए वैध होगा।

यह परियोजना परिवहन विभाग के फैसले से सेवाओं को लागू करने के प्रयास का हिस्सा है, जिससे लोगों को इसके कार्यालयों में जाने की आवश्यकता कम हो गई है। वर्तमान में, हालांकि कोई भी लर्नर्स लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, उसे परीक्षा देने के लिए आरटीओ कार्यालयों का दौरा करना पड़ता है।

परियोजना के हिस्से के रूप में एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जाएगा जहां लोग अपने लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। पोर्टल में एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल होगा, जिसे आवेदकों को बुनियादी यातायात नियमों पर 10 मिनट की लंबी परीक्षा और कलर ब्लाइंडनेस पर एक अलग परीक्षण देने से पहले गुजरना होगा।

विभाग द्वारा तैयार किए गए रोडमैप के अनुसार, लोग केवल अंतिम ड्राइविंग टेस्ट लेने या वाहनों का फिटनेस टेस्ट लेने के लिए आरटीओ का दौरा करेंगे क्योंकि ये ऐसी सेवाएं हैं जो आवेदकों की भौतिक उपस्थिति के बिना नहीं की जा सकती हैं। दिल्ली भर में 16 आरटीओ हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments