Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़Delhi- डॉक्टरों पर हमलों के विरोध में IMA प्रदर्शन और सरकार को...

Delhi- डॉक्टरों पर हमलों के विरोध में IMA प्रदर्शन और सरकार को दी चेतावनी 

-राजेंद्र स्वामी ,दिल्ली दर्पण टीवी

 दिल्ली। देश में डॉक्टरों पर हो रहे हमलों के खिलाफ आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने देशभर में प्रदर्शन कर सरकार से मांग की है कि सरकार जल्द से जल्द डॉक्टरों को सुरक्षा देने वाले कानून बनाये और फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट में इसकी सुनवाई करे। ऐसा होने से ही डॉक्टर्स भयमुक्त वातावरण में काम कर सकेंगे। आईएमए ने सरकार को 30 जुलाई तक का टाइम दिया है। इसके बाद यदि ऐसा नहीं होता तो डॉक्टर्स गंभीर मरीजों का इलाज करना बंद कर सकतें है।  दिल्ली के अशोक विहार और रोहिणी के अम्बेडकर हॉस्पिटल में भी डॉक्टर्स ने इन्हे सब मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। 

अशोक विहार में हुए प्रदर्शन में आईएमए नेशनल प्रेसिड्नेट डॉ जयलाल,जॉइंट सेक्रेटरी डॉ नरेश चावला,आईएमए DNZ प्रेसिडेंट डॉ एसपी बेदी , दिल्ली मेडीकल कॉउन्सिल सेक्रेटरी डॉ गिरीश त्यागी ,HSG IMA डॉ जयंत लेले सहित बड़ी संख्या में डॉक्टर्स शामिल हुए। IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ जयलाल ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है की यदि सरकार ने 30 जुलाई तक उनकी मांगों पर विचार नहीं किया तो वे सभी विकल्प के साथ साथ कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे। एक जुलाई को डॉक्टर्स डे है अतः सरकार जल्द से जल्द उनकी मांगे माने। यदि ऐसा नहीं हुआ तो डॉक्टर्स किसी भी गंभीर हालत के मरीज का इलाज करने से इंकार कर सकतें है। हॉस्पिटल उन मरीजों को लेने से इंकार कर सकतें है जिनकी हालत बहुत गंभीर है। जॉइंट सेक्रेटरी डॉ नरेश चावला ने मौजूदा हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हम कानून को मानाने वाले लोग है। यदि किसी डॉक्टर या हॉस्पिटल से कोई शिकायत है तो उसके खिलाफ कानूनी रास्ता अख्तियार करना चाहिए ,न की डॉक्टर के साथ मारपीट और दुर्व्यहार करना चाहिये। डॉ चावला ने कहा कि महीने पहले इस पर एक ऑर्डिनेंस लाया गया था लेकिन उसके बाद भी हालत नहीं बदले। डॉ बेदी ने कहा की डॉक्टर अपनी पूरी कोशिस करता है की वह मरीज की जान बचाये , लेकिन यदि संशाधनों के आभाव में यदि वह बेहतर काम नहीं कर पाता तो इसमें डॉक्टर का क्या कसूर है ? अब डॉक्टर्स के साथ मारपीट बर्दास्त नहीं की जाएगी। सरकार को चाहिए की वह इस पर जल्द से जल्द सख्त कानून लाये।

 रोहिणी के आंबेडकर हॉस्पिटल में भी बड़ी संख्या में डॉक्टर्स इस प्रदर्शन में शामिल हुए और डॉक्टर्स पर हमलों की निंदा करते हुए सरकार से मांग की है की सरकार हॉस्पिटल में प्रोटेक्ट जोन बनाये। आईएमए रोहिणी जोन के डॉक्टर नवीन राणा ने कहा की देशभर में आये दिन डॉक्टर्स के साथ मारपीट की घटनाएं सामने आ रही है , लेकिन सरकार इसे गभीरता से नहीं ले रही है। डॉक्टर मरीज को बचने की भरसक प्रयाश करते है लेकिन उन प्रयासों की अनदेखी कर उनके साथ मारपीट होती है। डॉक्टर्स को इतना मारा गया है की कई डॉक्टर की पिटाई से मौत तक हो चुकी है। 
देशभर में डॉक्टर्स ने जितनी तादाद और तेवर के साथ प्रदर्शन किया और सरकार को आगाह किया वह आने वाले समय में सरकार के लिए सरदर्दी हो सकती है। जाहिर है एलोपैथी पर बाबा रामदेव के बाद आईएमए और बाबा रामदेव के बीच चल रहा विवाद अभी पूरी तरह शांत नहीं हुआ है ऐसे में अपने ऊपर हो रहे हमलों को लेकर डॉक्टर सरकार पर हमलावर है। आईएमए का कहना है देशभर में बड़ी तादाद में डॉक्टर पर हो रहे हमले पर पहले भी सरकार का ध्यान  आकर्षित कर चुकें है, प्रदर्शन कर चुके है ,लेकिन अब वे चुप नहीं बैठेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments