Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़NCPCR ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी को भेजा समन

NCPCR ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी को भेजा समन

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स यानी NCPCR ने दिल्ली पुलिस को ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज न करने पर समन जारी किया है। 29 मई को NCPCR ने दिल्ली पुलिस को ट्विटर के खिलाफ चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेंट का केस दर्ज करने को कहा था, लेकिन दिल्ली पुलिस ने अभी तक इस मामले में कोई एक्शन लेना तो दूर एफआईआर भी दर्ज नहीं की है। जिसके बाद NCPCR ने समन जारी कर दिल्ली पुलिस को 29 जून को पेश होने को कहा है।

दरअसल, NCPCR ने दिल्ली पुलिस को चाइल्ड पोर्न से जुड़ा कंटेंट पोस्ट करने की इजाजत देने पर ट्विटर के खिलाफ पोक्सो एक्ट और आईपीसी के तहत केस दर्ज करने को कहा था। साथ ही दिल्ली पुलिस को 7 दिन में इस मामले की रिपोर्ट देने को कहा था, लेकिन बार-बार याद दिलाने के बावजूद दिल्ली पुलिस की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। इसलिए NCPCR ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी अन्येश रॉय को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने को कहा है।

इतना ही नहीं बीते महीने NCPCR ने IT मंत्रालय को इस मामले में चिट्ठी भी लिख थी। जिसमें अनुरोध किया गया था कि 7 दिनों के अंदर ट्विटर तक बच्चों की पहुंच को प्रतिबंधित किया जाए। साथ ही ट्विटर पर भारत के आईटी नियमों का पालन नहीं करने तक प्रतिबंध लागू रखा जाए।

मामले में NCPCR के चेयरमैन प्रियंक कानूनगो ने एक जांच के आधार पर कहा था कि ट्विटर ने एक वॉट्सऐप लिंक शेयर करने की इजाजत दी थी, जो की एक चाइल्ड पोर्न वीडियो थी। इतना ही नहीं इसके अलावा एक अन्य मामले में एक बच्चे की फोटो पर कमेंट में रेप की धमकी दी जा रही थी। ऐसे में बच्चों पर इसका गलत असर पड़ सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments