साउथ एमसीडी ने ई-कचरा संग्रह के लिए शुरू की ऑनलाइन सुविधा

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वैज्ञानिक निपटान को सुनिश्चित करने के लिए, SOUTH MCD ने इसके संग्रह के लिए एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। SDMC ने एक बयान में कहा कि उसने कार्यालयों, आरडब्ल्यूए, बाजारों और अपने अधिकार क्षेत्र के तहत निवासियों द्वारा दिए गए पुराने और अनुपयोगी आईटी उपकरणों के निपटान के लिए RBH E-Waste Recycle Hub Pvt Ltd के साथ भागीदारी की है।

समझौते के अनुसार, कंपनी नागरिकों से ई-कचरा खरीदेगी और उसका उचित तरीके से निपटान सुनिश्चित करेगी। पोर्टल के माध्यम से प्राप्त अनुरोधों के आधार पर काम ना आने वाला सामान एकत्र किया जाएगा। ई-कचरे में इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल आइटम जैसे कंप्यूटर, ट्रांसफॉर्मर, फ्रीज, स्विच, टीवी आदि शामिल हैं जो गैर-कार्यात्मक हैं और जिनका निपटान किया जाना है।

SOUTH MCD  के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “ई-कचरे में जहरीले रसायन और आर्सेनिक, कैडमियम, एसिड जैसे खनिज होते हैं और इसलिए, इसे वैज्ञानिक तरीके से पुनर्नवीनीकरण किया जाना चाहिए। “अगर ऐसी वस्तुओं का वैज्ञानिक तरीके से निपटान नहीं किया जाता है, तो इससे पर्यावरण को भारी नुकसान हो सकता है। अपनी विषाक्त प्रकृति के कारण, एसडीएमसी ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है”।

टिप्पणियाँ
Loading...