दिल्ली में ब्लैक फंगस की स्तिथि अब स्थिर, नए मामलो में आई कमी

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। शहर भर के अस्पताल रिपोर्ट कर रहे हैं कि ब्लैक फंगस की स्थिति स्थिर हो रही है, नए मामलों में मंदी के साथ, डॉक्टरों ने आगाह किया है कि यह बताना जल्दबाजी होगी कि मरीजों पर फंगल संक्रमण का क्या असर होगा।

पिछले हफ्ते, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में म्यूकोर्मिकोसिस के 1,044 मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक दुर्लभ फंगल संक्रमण है। दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों में, दिल्ली सरकार और निजी अस्पतालों में के BLACK FUNGUS मामलों की संख्या 638 थी। इसमें केंद्र सरकार के अस्पतालों में मामलों की संख्या शामिल नहीं है।

लोक नायक अस्पताल, जिसे दिल्ली सरकार द्वारा एक समर्पित म्यूकोर्मिकोसिस केस सुविधा बनाया गया था  वहा,  ऐसे मामलों की संख्या सबसे अधिक है और वर्तमान में इसमें 95 रोगी हैं। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि कुल संख्या अब स्थिर हो गई है, लेकिन ठीक होने और मृत्यु दर के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी।

“पहले हम हर दिन 8-9 मामले देख रहे थे। अब यह घटकर दिन में लगभग तीन रह गया है। एक बार रोगियों को म्यूकोर्मिकोसिस के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तो उन्हें लगभग चार सप्ताह तक वहां रहना पड़ता है क्योंकि यह एक लंबा इलाज है”।

टिप्पणियाँ
Loading...