Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यNDMC के नरेला जोन की वार्ड कमेटी चुनाव में आम आदमी पार्टी...

NDMC के नरेला जोन की वार्ड कमेटी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को पछाड़ा


नेहा राठौर

दिल्ली नगर निगम के मौजूदा कार्यकाल के आखरी साल में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। आज हुए ज़ोन चैयरमैन के चुनाव में बीजेपी को भीतर घात के साथ-साथ खुली बगावत का सामना भी करना पड़ा है। नार्थ एमसीडी के नरेला ज़ोन में बीजेपी का  बहुमत होने के बावजूद वह वार्ड समिति के चैयरमैन का चुनाव हार गई। यहां के कुल 22 वोटों में 11 आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राम नारायण भारद्वाज को मिले है, जबकि बीजेपी उम्मीदवार अंजू अमन कुमार को 10  वोट हासिल हुए है। वहीं, नांगलोई वार्ड की निगम पार्षद ज्योति रछौया ने चुनाव का बहिष्कार किया और गैरहाज़िर रही। इससे साफ होता है कि बीजेपी को अपने तीनों निगम पार्षदों के बागी तेवरों की वजह से हार का मुँह देखना पड़ा है। इस जीत से आम आम आदमी पार्टी खासी उत्साहित नजर आ रही है।

इस चुनाव परिणाम ने स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली बीजेपी में कितना असंतोष फैला हुआ है। गुप्त रूप से हुए मतदान में दो निगम पार्षदों ने बेशक गुप्त रूप से अपनी पार्टी की खिलाफत की  है, लेकिन कुछ ऐसे भी पार्षद है जो खुलेआम अपनी नाराजगी जाहिर करते रहे है। ऐसे ही निगम पार्षदों में नांगलोई 37 नंबर वार्ड से बीजेपी नेता चतर सिंह रछौया परिवार की बहु ज्योति रछौया भी शामिल है जिन्होंने मतदान से पहले ही पार्टी की नीति और नेताओं से नाराजगी जाहिर करते हुए मतदान के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। लगातार दो बार दलित बहुल इलाके में बीजेपी को जीत दिलाते रहे रछौया अब बीजेपी पर दलित समाज की अनदेखी और भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे है।

गौरतलब है कि विगत दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अपने सभी निगम पार्षदों की बजाय नए चेहरों को मौक़ा दिया था। इन नए चेहरों में कुछ को छोड़ दें तो ज्यादातर पार्षदों के काम काज से बीजेपी संतुष्ट नहीं है। शायद यही वजह है कि बीजेपी दिल्ली नगर निगम की समितियों के चुनाव में भी नया-नया प्रयोग करने का प्रयास कर रही है। लेकिन यह नया प्रयोग भी बीजेपी को उल्टा पड़ गया।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। मौजूदा निगम के कार्यकाल का यह आखिरी साल है। ऐसे में निगम पार्षदों और नेताओं के ये बागी तेवर अभी सभी पार्टियों में देखने को मिलने वाले है। बीजेपी के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है तो वहीं, आप को अपने जीत के आसार नजर आ रहे है। कांग्रेस ,बीजेपी और आप में अब नेताओं के बीच पाला बदलने की प्रतियोगिता कितने तेज़ी से शुरू होने वाली है, नरेला जोन चुनाव परिणाम इसी की शुरुआत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments