Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़अमूल के बाद मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई दूध...

अमूल के बाद मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई दूध की कीमतें

नेहा राठौर, संवाददाता

नई दिल्ली। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिये हैं। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। ये नई कीमते 11 जुलाई यानी कल से लागू कर दी जाएंगी। इससे पहले कंपनी ने 2019 में दूध की कीमतों में बदलाव किए थे। ये नए रेट सभी प्रकार के दूध पर लागू किए गए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी हर रोज 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचती है। इन नए रेट के आने से अब एक लीटर टोकन मिल्क के दाम 42 रुपये से बढ़ाकर 44 रुपये प्रति लीटर कर दिए गए है। वहीं, फुल क्रीम मिल्क की कीमत 55 रुपये से बढ़ाकर 57 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है और 47 रुपये लीटर मिलने वाले काऊ मिल्क 49 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

इस पर मदर डेयरी ने बयान देते हुए कहा कि ‘हम दिल्ली-एनसीआर में 11 जुलाई 2021 से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर हैं। ये नए रेट दूध के सभी वेरिएंट पर लागू होंगे’। कंपनी ने दूध के रेट बढ़ाने का कारण बताते हुए कहा कि ‘इन दिनों कंपनी कुल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ चुकी है। साथ ही चल रही महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी संकट आ रहा है’।

मदर डेयरी ने आगे कहा कि ‘यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले तीन-चार हफ्तों में सिर्फ दूध की कृषि कीमतों में 4 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतों का भुगतान करने के बाद भी, उपभोक्ता के लिए कीमतों को नहीं बढ़ाया गया था। इस संशोधन के बाद अब दूध की कीमतों में 4 फीसदी का संशोधन किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments