Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeअन्यKeshav Puram की हो रही है कायापलट ,मैन मेड जंगल में हुआ...

Keshav Puram की हो रही है कायापलट ,मैन मेड जंगल में हुआ वृक्षारोपण

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

नार्थ एमसीडी के केशव पुरम जोन के चैयरमन योगेश वर्मा पूरी तरह एक्टिव मोड में है। अपने जोन में जनता दरबार लगाने के साथ साथ इलाके में साफ़ सफाई और पर्यावरण पर भी खासा ध्यान है। योगेश वर्मा दिल्ली में हो रही बारिश का फायदा उठाते हुए वृक्षा रोपण के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे है। इसी कड़ी में उन्होंने अपने वार्ड के केशव पुरम क्षेत्र में स्थित मैन रोड जंगल ( मिनी फॉरेस्ट ) स्वर्ण जयंती पार्क में वृक्षा रोपण किया गया।  इस भव्य वृक्षा रोपण समरोह में केशव पुरम जोन नगर निगम चेयरमैन व पार्षद योगेश वर्मा ,सी टू आरडब्ल्यू के पदाधिकारी तथा रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने भाग लिया।स्थानीय लोगों ने बताया कि मैंज रोड जंगल एक वर्ष पहले यहाँ कूड़े का ढ़ेर था।

उद्यान विभाग के सहयोग से इसे ग्रीन बेल्ट के रूप में विकसित किया आगया और यह जंगल रोड बन गया। आज यहाँ करीब 1500 पेड़ लगे हुए है। विगत वर्ष रेडिओ मिर्ची , आदि मानव व उत्तरी नगर निगम के उद्यान विभाग के सहयोग के यहाँ वृक्षा रोपण किया गया। अब यहाँ पिछले एक सप्ताह से निरंतर वृक्षा रोपण कार्यक्रम चल रहा है। योगेश वर्मा ने वृक्षा रोपण के इस अभियान से स्थानीय आरडब्लूए के साथ साथ कई एनजीओ और संस्थाओं को भी जोड़ा है। उद्यान विभाग के अधिकारी पूरा सहयोग कर रहे है। स्टूडेंट भी बड़ी संख्या में यहाँ पेड़ लगते नजर आतें है। इस अवसर पर वृक्षों की उपयोगिता पर बल देते हुए योगेश वर्मा ने बताया कि वृक्ष ही जीवन का आधार हैं। आज का वृक्षारोपण आने वाले कल में हमें स्वच्छ हवा और आक्सीजन प्रदान करेगा। प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़ लगाना और उन्हें सुरक्षित रखना अनिवार्य है जिसके लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम कृत संकल्प है। कार्यक्रम से पहले उद्यान विभाग के अधिकारियों ने समय-समय पर इस मैन मेड जंगल का दौरा किया और तैयारियां पूर्ण कीं।

ये भी पढ़ेंउत्तर पश्चिम जिले की साइबर सेल ने दो नकली सिम कार्ड डीलरों को दबोचा

योगेश वर्मा जी ने इस अवसर पर एक और घोषणा भी की कि जल्दी ही इस स्वर्ण जयंती पार्क में ग्रीन वेस्ट (हरित अपशिष्ट )को उपयोग में लाकर खाद में बदलने का उपक्रम भी शुरू होगा। पार्क के एक भाग में ग्रीन कंपोस्ट तैयार करने की भी व्यवस्था की गई है, इससे पूरे केशवपुरम क्षेत्र के ग्रीन वेस्ट को उपयोग में लाया जाएगा ।उन्होंने  कहा कि आने वाले समय में यह स्वर्ण जयंती पार्क C2 ब्लॉक समेत पूरे केशव पुरम क्षेत्र के लिए ऑक्सीजन का मुख्य स्रोत बन जाएगा। स्वर्ण जयंती पार्क में इस वर्ष भी रोटरी क्लब दिल्ली रोहिणी के इस कार्य में जुड़ जाने से कार्य को गति मिली है और खासतौर पर परशुराम कॉलेज के विद्यार्थियों ने इस कार्य में अपनी सहभागिता  दिखाई है।आज के युवा देश का भविष्य हैं और वे अगर इस मिशन से जुड़ गए तो प्रकृति और पर्यावरण को हम बचा पाएंगे ।रोटरी क्लब ने यहां पर आए आसपास के छोटे बच्चों को चॉकलेट और बिस्कुट भी बांटे।


इस कार्यक्रम में उद्यान विभाग उपनिदेशक केशव लाल जी, सेक्शन ऑफिसर बबलू जी, रोटरी क्लब दिल्ली रोहिणी प्रेसिडेंट गगन बैंस, सचिव सुरेश अरोड़ा ,कैशियर राजीव भाटिया तथा आरडब्ल्यूए के  पूर्व  प्रेसिडेंट प्रदीप गंभीर, वर्तमान प्रेसिडेंट कामिनी अग्रवाल, वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर सुनीता शर्मा, रोटरी क्लब के सदस्य व परशुराम कॉलेज के छात्रों सहित लगभग 60 लोगों ने  इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments