Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यटोक्यो ओलंपिक: भारत के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता ऐतिहासिक...

टोक्यो ओलंपिक: भारत के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता ऐतिहासिक स्वर्ण पदक

तेजस्विनी पटेल

भारत के 23 वर्षीय युवा जैवलिन थ्रोअर  नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए इतिहास रच दिया। भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार नीरज चोपड़ा के रूप में किसी एथलीट ने जैवलिन थ्रोअर  प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता और देश को गौरवान्वित किया। इस खेल में नीरज से पहले किसी एथलीट ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की थी, और इसी के साथ देश के लिए गोल्ड जीतने वाले पहले एथलीट बने।

यह भी पढ़ेमहिलाओं को कानून एवं अपने अधिकारों की जानकारी आवश्यक : अभिषेक कुमार, न्यायाधीश एवं सचिव डालसा उत्तर पश्चिम जिला

नीरज चोपड़ा ने फाइनल राउंड में कमाल किया और ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बने। इतना ही नहीं, उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को पहला स्वर्ण पदक भी दिलाया। इसके अलावा वह ओलंपिक इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बने।

फाइनल मैच में नीरज की शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने पहले थ्रो में 87.03 मीटर फेंककर अपनी मंशा दिखाई। वह पहले थ्रो के बाद पहले स्थान पर रहा। दूसरे थ्रो में नीरज ने ज्यादा दम दिखाते हुए भाला 87.58 मीटर दूर फेंक दिया. दूसरे राउंड में वह पहले स्थान पर रहे। तीसरे थ्रो में नीरज थोड़ा नीचे आए और 76.89 मीटर ही फेंक सके, लेकिन वह टॉप पर रहे। उनका थ्रो चौथे राउंड में अमान्य घोषित कर दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद वह पहले स्थान पर रहे। पांचवें दौर में नीरज चोपड़ा का थ्रो फिर से अमान्य घोषित कर दिया गया, इसके बावजूद वह शीर्ष पर रहे। फाइनल के छह राउंड में नीरज ने दूसरे राउंड में सबसे दूर 87.58 मीटर पर फेंका और कोई अन्य खिलाड़ी इस दूरी को पार नहीं कर पाया और इसी के आधार पर उन्हें स्वर्ण पदक विजेता घोषित किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments