कल से एक बार फिर खुलेंगा दिल्ली विश्वविद्यालय, मानने होंगे ये दिशा-निर्देश

नेहा राठौर

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट को देखते हुए स्कूलों के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी अपने कैंपस को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लिया है। डीयू 15 सितंबर से कैंपस को खोलने जा रहा है। इतना ही नहीं डीयू ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से 30 अगस्त को मिली मंजूरी के बाद एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का भी फैसला किया है। यूनिवर्सिटी को कुछ गाइडलाइन के साथ एक बार फिर छात्रों के लिए खोला जा रहा है।

गौरतलब है कि फिजिकल क्लासेज के साथ-साथ छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास को भी जारी रखा गया है। ऐसे युनिवर्सिटी चरणबद्ध तरीके से हाइब्रिड तरीके से टीचिंग और लर्निंग को जारी रखेगी। इतना ही यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार कैंपस को खोलते समय यूनिवर्सिटी को कुछ एसओपी का पालन करना पड़गा। साथ ही सेल्फ हेल्थ की मॉनिटरिंग, बीमार होने पर तुरंत रिपोर्टिंग, आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल, समय-समय पर हाथ धोना और छह फीट की सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने जैसे कुछ उपायों का पालन करना होगा।

डीयू को फिर से खोलने के लिए गाइडलाइंस

·   टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को जल्द से जल्द वैक्सीन की दोनों डोज मिलनी चाहिए।

·   छात्रों को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक मिलनी चाहिए

·  अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों कोर्स की थ्योरी क्लासेज अगले नोटिफिकेशन तक ऑनलाइन ही होंगी।

·  फाइनल ईयर के यूजी और पीजी छात्रों को प्रैक्टिकल और लाइब्रेरी क्लासेज में भाग लेने की इजाजत होगी। हालांकि, कक्षाएं 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू की जाएगी। डीयू द्वारा सिर्फ वही एक्सपेरिमेंट्स, प्रैक्टिकल किए जाएंगे जो आगामी सेमेस्टर के लिए बहुत जरूरी हैं

·  फिजिकल क्लासेज में भाग लेने और न लेने का छात्रों के लिए विकल्प रखा जाएगा।

·  इसके अलावा, मॉर्निंग कॉलेज और इवनिंग कॉलेज की क्लासेज के लिए अगर एक ही कैंपस शेयर किया जा रहा है तो कॉलेजों को फिजिकल क्लासेस लेने के लिए एक कंडक्टिव टाइम टेबल को फॉलो करना पड़ेगा।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।


टिप्पणियाँ
Loading...