Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर वाईएस डडवाल का हुआ निधन, कई पुरस्कारों...

दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर वाईएस डडवाल का हुआ निधन, कई पुरस्कारों से किया जा चुका है सम्मानित

नेहा राठौर

दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर युद्धवीर सिंह डडवाल का बुधवार देर रात दक्षिणी दिल्ली में निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। 1974 बैच के आईपीएस अफसर युद्धवीर डडवाल 2007 में दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में चुने गए थे।

वाईएस डडवाल राजधानी में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में कानून व्यवस्था की अहम जिम्मेदारी संभालने वाले पहले पुलिस कमिश्नर थे। डडवाल के नेतृत्व में ही दिल्ली पुलिस के योगदान से ही राष्ट्रमंडल खेल सुचारू रूप से संपन्न हो पाए थे। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

राष्ट्रमंडल खेलों में वाई एस डडवाल ने सुरक्षा चलते न सिर्फ धरती पर बल्कि आकाश में भी भारतीय वायुसेना को तैनात किया था। जिससे किसी आतंकवादी घटना से हमारे वायू सेना के शार्प शूटर निपट सकें।

ये भी पढ़ें – कालकाजी में विदेशी महिला समेत उसके मासूम बेटे की चाकू गोदकर हत्या, आखिरी बार पति से हुआ था झगड़ा

पहली बार TI को सड़क पर किया था तैनात

इतना ही नहीं डडवाल वही व्यक्ति है जिन्होंने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों और अफसरों को सड़क पर आकर ट्रैफिक इंतजामों को देखने की जिम्मेदारी देकर एक नई शुरुआत की थी। उस समय दिल्ली में कुल 38 ट्रैफिक इंस्पेक्टर (TI) और 387 जोनल ऑफिसर (zo) थे। ऐसे में डडवाल ने सभी टीआई ऑफिस को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था ताकि सभी ट्रैफिक इंस्पेक्टर सड़कों पर नजर आएं।

ये भी पढ़ें – भेष बदलकर अस्पताल का जायजा लेने पहुंचे मनसुख मांडविया, गार्ड ने मारा डंडा

डडवाल स्नातकोत्तर(post-graduate) थे। वह 1978 के बाद 16वें पुलिस आयुक्त के तौर पर चुने गए थे जब दिल्ली पुलिस ने एक नई रैंकिंग प्रणाली की शुरुआत की थी।

कई पुरस्कारों से किया गया सम्मानित

उनका जन्म 14 अगस्त 1951 को हुआ था। वह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पुलिस अधीक्षक भी रह चुके थे। उन्होंने 1980 में राजधानी दिल्ली में अतिरिक्त पुलिस के उपायुक्त के रूप में अपना पहला बड़ा काम संभाला। वह 1993-1995 के दरमियां केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस महानिरीक्षक यानी आईजीपी भी रह चुके थे। उन्हें उनकी सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक और सेवा पदक से चार बार सम्मानित किया जा चुका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments