Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeअन्यमुंडका में लोगों ने जलभराव को लेकर अनिश्चितकालीन धरने का किया ऐलान,...

मुंडका में लोगों ने जलभराव को लेकर अनिश्चितकालीन धरने का किया ऐलान, केजरीवाल सरकार के खिलाफ लगाए नारे

नेहा राठौर

दिल्ली के मुंडका गांव में लोग कई महीनों से जलजमाव की समस्या का सामना कर रहे हैं। सोमवार को इससे तंग आकर भारी संख्या में ग्रामीणों ने मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले राष्ट्रीय मार्ग को बंद करते हुए अनिश्चितकालीन धरने की घोषणा कर दी हैं। इस धरने में गांव के सभी बुजुर्ग, नौजवान, महिलाओं समेत बच्चे भी शामिल हैं। धरने के कारण दिल्ली-हरियाणा राष्ट्रीय मार्ग यानी रोहतक रोड पूरी तरह ब्लोक हो गया है। यहां करीब 15 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। 

कई समय से नालों की नहीं हुई सफाई

धरने पर बैठे बीजेपी से मास्टर आजाद सिंह का कहना है कि कई महीनों से पूरे गांव में पानी भरा हुआ है न तो इस पर स्थानीय विधायक कुछ कर रहे हैं और न ही सीएम केजरीवाल। उन्होंने कहा समस्या इस हद तक बढ़ चुकी है कि कल यानी रविवार को एक शव को अंतिम संस्कार के लिए ट्रक में लेकर जाना पड़ा और वो भी पानी भरे होने की वजह से पलट गया। इसमें कई लोगों को चोट भी आई। पुरे गांव में घुटने तक पानी भरा हुआ है।

भी पढें  – पेड़ काटने कि सजा ज्यादा सख्त करने कि जरूरत – जुडिशियल कॉउन्सिल

उन्होंने कहा कि हमें पिछले महीने भी मुंडका की समस्या को लेकर एक सांकेतिक धरना किया था, उस समय हमें सिर्फ आश्वासन दिया गया था। अब हम तब तक नहीं उठेंगे जब तक हमारी समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता और अगर केजरीवाल सरकार ऐसा नहीं कर सकती तो इस्तीफा दे दे उसके बाद ही हम यहां रास्ता खाली करेंगे। उन्होंने कहा कि यहां कई समय से सीवर और नालों की सफाई नहीं की गई है। जिस कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। इसी के साथ वहां केजरीवाल के खिलाफ ‘हाय-हाय’ के नारे भी लगाए गए।

घरों से निकले सांप

वहां मौजूद एक स्थानीय नागरिक ने कहा कि हमने दिल्ली दर्पण पर यहां के विधायक धर्मपाल लाकड़ा का एक इंटरव्यू देखा था जिसमें उन्होंने मुंडा की समस्या पर हाथ खड़े कर दिये थे। उन्होंने कहा कि अगर काम नहीं करना है तो अपने पद से इस्तीफा देदे। इस धरने में पुरुषों के साथ महिलाएं भी भारी संख्या में पहुंची। महिलाओं ने बताया कि पानी की समस्या पिछले चार महीने से है, लेकिन इस पर कोई कुछ नहीं कर रहा है। निगम पार्षद तो यहां देखने भी नहीं आती है। उन्होंने कहा गंदा नाली का पानी उनके घरों में घुसा हुआ है, जिससे बच्चे बीमार हो रहे हैं। गलियों, सड़कों पर गढ़ों के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। घरों में से सांप, कीड़े, मच्छर निकलने लगे हैं। इतना ही मुंडका मेट्रो स्टेशन के नीचे एक भरे पानी में भी कुछ महिलाएं पानी में खाट पर बैठी नजर आईं। उन्होंने कहा केजरीवाल ने मुंडका की तो सफाई की नहीं लेकिन लोगों की सफाई करने में लगे हैं। बता दें कि यहां से सिर्फ स्टूडेंट्स को ही जाने दिया जा रहा है वो भी एडमिट कार्ड दिखाने के बाद।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments