Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeअन्यजल्द बनेगा दिल्ली-जयपुर के बीच देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, दो घंटों...

जल्द बनेगा दिल्ली-जयपुर के बीच देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, दो घंटों में पूरा होगा सफर

नेहा राठौर

अब जल्द ही जयपुर से दिल्ली की दूरी को कम समय में पूरा किया किया जा सकेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह ऐलान किया है कि जल्द ही दिल्ली और जयपुर के बीच भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का प्रयास किया जाएगा। गडकरी ने अनुसार हाईवे के निर्माण को लेकर एक विदेशी कंपनी के साथ बात की जा रही है।  

सात एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू

इसी के साथ गडकरी ने हाईवे के क्षेत्र में विदेशी निवेश का आग्रह भी किया है। इससे पहले देश में इलेक्ट्रिक हाईवे के निर्माण के लिए EU को बुलाया था। उन्होंने कहा कि फिलहाल 22 ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है जिसमें से सात एक्सप्रेस-वे पर तो काम शुरू भी हो चुका है।

ये भी पढ़ेंदिल्ली: प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर प्लास्टिक मुक्त भारत की और एमसीडी ने चलाया अभियान

दिल्ली से जयपुर की दूरी हुई कम

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रोग्रेस के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बनने से दोनों शहरों के बीच की दूरी में 24 घंटे की कमी हो सकती है। वहीं दिल्ली और जयपुर के बीच हाईवे के जरिए दोनों शहरों के बीच की दूरी महज दो घंटे में पूरी की जा सकेगी।

2020 मार्च तक कम हो सकती है दूरी

भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार दिल्ली और जयपुर के बीच का समय अगले साल मार्च तक कम हो जाएगा। NHAI को उम्मीद है कि सोहना एलिवेटेड रोड और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच मार्च 2022 से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments