Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली सरकार: वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 140 इलेक्ट्रिक बसें...

दिल्ली सरकार: वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 140 इलेक्ट्रिक बसें करेगी शामिल

बबीता चौरसिया

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सार्दियों के आते ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। जिसे नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहें हैं। दीवाली पर पटाखों की बिक्री पर रोक, रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ, एन्टी डस्क आदि कई ऐसे कदम है, जिन्हें दिल्ली सरकार सख्ती के साथ लागू करा रही है। जिससे दिल्लीवासियों को साफ-सुथरी हवा व स्वच्छ वातारण मिल सकें। इसी कड़ी में अब दिल्ली परिवहन विभाग ने सार्वजनिक परिवहन बेड़े को मजबूत करने और शहर की हवा को स्वच्छ करने के लिए 140 लो फ्लोर, वातानुकूलित बसों को शमिल किया जाएगा।


परिवहन विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि क्लस्टर योजना के तहत 140 इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए टेंडर किया गया है। इसी महीने परिवहन विभाग ने क्लस्टर योजना के तहत 190 लो फ्लोर और वातानुकूलित बसों के लिए टेंडर जारी किया था।

ये भी पढ़ें – आंदोलनकारी के मंच के पास मिला युवक का कटा हुआ शव

दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक रूप से स्थायी नेटवर्क स्थापित करने के लिए दिल्ली सरकार ने पहल की है। इसके जरिए यात्रियों काे सार्वजनिक परिवहन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

फिलहाल दिल्लीवासियों की सार्वजनिक परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए कम से कम 11 हजार बसों की जरूरत हैं। दिल्ली सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द अधिक से अधिक बसें डीटीसी के बेड़े में शामिल की जाएं। इलेक्ट्रिक बसें बेड़े में शामिल होने से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments